×

Vaccination होगा तेज: वैक्सीन की खरीद बढ़ाने का फैसला, जून में सीरम देगा 10 करोड़ डोज

Vaccination: जुलाई के आखिर तक वैक्सीन के 20 से 25 करोड़ डोज खरीदने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके बाद अगस्त-सितंबर में वैक्सीन के 30 करोड़ डोज खरीदे जाएंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 31 May 2021 2:09 AM GMT
वैक्सीन की कमी दूर होने की फिलहाल उम्मीद नहीं, सरकार ने साध रखी है चुप्पी
X

वैक्सीनेशन करवाती युवती (फोटो- न्यूजट्रैक)

Vaccination: केंद्र सरकार देश में वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination In India) को तेज करने की तैयारी में जुट गई है। विभिन्न राज्यों में वैक्सीन की किल्लत (Vaccine Shortage) के कारण मई महीने के दौरान टीकाकरण अभियान अपेक्षित तेजी नहीं पकड़ सका। अब अगले कुछ महीनों के दौरान केंद्र सरकार ने टीकों (Covid-19 Vaccine) की किल्लत दूर करने और वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार ने वैक्सीन की खरीद बढ़ाने का फैसला किया है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि जुलाई के आखिर तक वैक्सीन के 20 से 25 करोड़ डोज खरीदने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके बाद अगस्त-सितंबर में वैक्सीन के 30 करोड़ डोज खरीदे जाएंगे। कोवीशील्ड वैक्सीन (C
ovishield Vaccine)
बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) ने भी जून महीने के दौरान सरकार को 10 करोड़ डोज मुहैया कराने की बात कही है।

सीरम की घोषणा भी बड़ी राहत

सूत्रों के मुताबिक देश में वैक्सीन की किल्लत को दूर करने के लिए सरकार ने तेजी से प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी में वैक्सीन की खरीद बढ़ाने का भी फैसला किया गया है। माना जा रहा है कि केंद्र के इस कदम से वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई जा सकेगी।


दूसरी ओर सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया की घोषणा भी सरकार के लिए बड़ी राहत बन कर आई है। सीरम कंपनी ने भी केंद्र सरकार से कहा है कि वह जून महीने के दौरान कोवीशील्ड की 10 करोड़ डोज का प्रोडक्शन और आपूर्ति करेगी। कंपनी की ओर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि कोरोना महामारी के बीच विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए कंपनी के कर्मचारी 24 घंटे काम में जुटे हुए हैं।

जून में 10 करोड़ टीके देने की घोषणा

सीरम में सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने गृह मंत्री को लिखे हुए पत्र में कहा है कि कंपनी जून महीने में कोवीशील्ड के 9 से 10 करोड़ टीके उपलब्ध कराने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा कि यह संख्या मई में हमारी उत्पादन क्षमता 6.5 करोड़ डोज से काफी ज्यादा है।
उन्होंने कहा कि सरकार के समर्थन और मार्गदर्शन में हम आने वाले महीनों में टीका उत्पादन की क्षमता को और बढ़ाने के प्रयास में जुटे हुए हैं। माना जा रहा है कि सीरम की ओर से किया गया यह वादा देश में वैक्सीन की किल्लत दूर करने में काफी मददगार साबित होगा।
उन्होंने कहा कि सीरम हमेशा देश और दुनिया के नागरिकों की कोरोना से सुरक्षा के संबंध में एक संबल रहा है। कंपनी के सीईओ आधार पूनावाला के नेतृत्व में सीरम की पूरी टीम कंधे से कंधा मिलाकर अपने काम में जुटी हुई है।

कोरोना के केसों में लगातार कमी

इस बीच देश में कोरोना केसों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 1,65,144 मामले दर्ज किए गए। यह संख्या पिछले 45 दिनों में सबसे कम है। इससे पहले 12 अप्रैल को 1,60,854 केस दर्ज किए गए थे। कोरोना के केसों में तो लगातार कमी दर्ज की जा रही है मगर मौत का आंकड़ा अभी भी सरकार के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। पिछले 24 घंटे के दौरान 3463 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

राहत पहुंचाने वाली बात यह है कि इस दौरान 2,64,342 लोग कोरोना को मात देने में कामयाब रहे। पिछले कई दिनों के दौरान से देश में औसतन दो लाख लोग रोजाना कोरोना से रिकवर हो रहे हैं। पिछले 10 दिनों के दौरान 27.40 लाख लोग कोरोना को हराने में सफल हुए। इसी कारण एक्टिव केसों की संख्या लगातार घटती जा रही है।
Shivani

Shivani

Next Story