×

Vaccination Rule Changed: कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म, सीधे सेंटर से लगवा सकेंगे टीका

Vaccination Rule Changed: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म को कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 16 Jun 2021 5:43 AM GMT
Vaccination Rule Changed: कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म, सीधे सेंटर से लगवा सकेंगे टीका
X

Vaccination Rule Changed: देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने के लिए भारत सरकार ने वैक्सीनेशन के नियम में कुछ बदलाव किए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने (Union Health Ministry) ने कोविन ऐप (CoWIN App) पंजीकरण की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। अब लोगों सीधे कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (Covid Vaccination Center) पर जाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन ऐप या अन्य बेवसाइट से रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है, जिसके बाद अब कोई भी व्यक्ति सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) कराकर तुरंत वैक्सीन लगवा सकता है।

बता दें कि देश में कई लोग ऐसे है जो ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे है, जिसके कारण वे लोग वैक्सीन लगवाने से वंचित रह जा रहे है। इसके लिए देश के हर कोने में आशा कार्यकर्ता और हेल्थ वर्कर्स उन इलाकों में जाएंगी और ऑन साइट रजिस्ट्रेशन करने के प्रति जागरूक करेंगी, जिससे देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार को गति मिल सके। यह जानकारी पीआईबी के द्वारा जारी किए गए बयान में सरकार की तरफ से दी गई है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, कोविन ऐप (CoWIN App) के माध्यम से 13 जून तक 28.36 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन हुए थे, जिसमें से 16.45 करोड़ यानी 58 फीसदी लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन कराया था। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन के आंकड़ों की एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अब तक कुल 26,19,72,014 टीका लग चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 28,00,458 टीके लग चुके हैं।

बताते चलें कि देश में 18 से 44 वर्ग के 13,13,438 लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 54,375 लोगों को कोरोना की दूसरी डोज दी गई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story