×

Unique Initiative: अब जरूरतमंद ई गिफ्ट कार्ड से लगवा सकेंगे टीका

कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे जरूरतमंद को टीका लगवाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वाउचर गिफ्ट में दे सकता है जिससे जरूरतमंद निजी अस्पतालों में जाकर टीका लगवाने में सक्षम होगा

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 8 Jun 2021 6:44 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2021 7:22 AM GMT)
Unique Initiative: अब जरूरतमंद ई गिफ्ट कार्ड से लगवा सकेंगे टीका
X

नई दिल्ली। वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने और जरूरतमंदों व गरीबों को टीका मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई है। इस अनोखी पहल के तहत प्रावधान किया गया है कि कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे जरूरतमंद को टीका लगवाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वाउचर गिफ्ट में दे सकता है। इसे ई गिफ्ट कार्ड भी कहते हैं। इस इलेक्ट्रॉनिक वाउचर की मदद से कोई भी जरूरतमंद निजी अस्पतालों में जाकर टीका लगवाने में सक्षम होगा।

वाउचर का दूसरे काम में इस्तेमाल नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इलेक्ट्रॉनिक वाउचर के संबंध में विस्तार से जानकारी दी है। उनका कहना है कि यह नॉन ट्रांसफरेबल होगा और इसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपने घर में काम करने वाले या अपने ऑफिस के कर्मचारियों या किसी अन्य जरूरतमंद को टीका लगवाने में पूरी मदद दे सकता है।

उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक की ओर से इस प्रकार के बाउचर मंजूर किए जाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि इस इलेक्ट्रॉनिक वाउचर का इस्तेमाल किसी दूसरे काम में नहीं किया जा सकेगा। जिस व्यक्ति के नाम यह इलेक्ट्रॉनिक वाउचर जारी किया जाएगा, वह व्यक्ति निजी अस्पताल में जाकर इस बाउचर के बदले टीका लगवा सकेगा।


सक्षम लोगों के लिए मदद करना आसान

दरअसल देश में बहुत से लोग अपने घरों में काम करने वाले लोगों को टीका लगवाना चाहते हैं मगर सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर भारी भीड़ और स्लॉट बुकिंग में आ रही दिक्कतों की वजह से वह ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे लोग आर्थिक दृष्टि से भी सक्षम हैं और निजी अस्पताल में टीका लगवाने का खर्च भी वहन कर सकते हैं।

सरकार की ओर से शुरू की गई इस अनोखी पहल से सक्षम लोगों के लिए जरूरतमंदों की मदद करना आसान हो जाएगा। ऐसे लोग संबंधित जरूरतमंद व्यक्ति को गिफ्ट में इलेक्ट्रॉनिक वाउचर दे सकते हैं जिसके बदले वह व्यक्ति निजी अस्पताल में जाकर टीका लगवा सकता है। माना जा रहा है कि सरकार की इस पहल से सक्षम लोग जरूरतमंदों की मदद करने में कामयाब होंगे।

दस्तावेज में यूडीआईडी कार्ड भी शामिल

इस बीच दिव्यांग लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने एक और कदम उठाया है। टीकाकरण में दिव्यांगों की मदद के लिए सरकार ने फोटो पहचान पत्र दस्तावेज में यूडीआईडी कार्ड को भी शामिल कर लिया है। इसके लिए सरकार की ओर से जरूरी प्रावधान किए जा रहे हैं। जानकारों के मुताबिक यह जल्द ही को-विन ऐप पर भी उपलब्ध हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण के लिए मान्य फोटो पहचान पत्र के तौर पर यूडीआईडी कार्ड के इस्तेमाल की इजाजत का व्यापक प्रचार करने को कहा गया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है देश में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान को सहज और प्रभावी बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार देश में लाभार्थियों की विभिन्न श्रेणियों के टीकाकरण की प्रक्रिया को सहज बनाने में जुटी हुई है ताकि किसी को भी दिक्कत का सामना न करना पड़े।


केंद्र ने दी राज्य सरकारों को जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस बाबत राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र भी लिखा गया है। इस पत्र में मंत्रालय का कहना है कि दिव्यांगों को जारी विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) कार्ड में सभी जरूरी सूचनाएं दर्ज होती हैं इसमें व्यक्ति का नाम, जन्म तारीख और लिंग का जिक्र होने के साथ ही तस्वीर भी होती है और यह टीकाकरण के लिए पहचान के इस्तेमाल की सभी शर्तों को पूरा करता है। इसलिए दिव्यांग लोगों की मदद के लिए सरकार की ओर से यूडीआईडी कार्ड को भी मान्यता देने का फैसला किया गया है। मंत्रालय का कहना है कि इस संबंध में जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और जल्दी ही यह सुविधा को-विन में उपलब्ध होगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story