×

Vaccines Mixing Case: अदार पूनावाला कॉकटेल टीके के खिलाफ, वैक्सीन मिक्सिंग पर दी ये चेतावनी

मिक्सिंग की डोज लगाने पर सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला ने इसका विरोध किया है। अदार पूनावाला ने कहा कि 'बेहतर असर के लिए वे दो अलग-अलग टीकों के मिश्रण के खिलाफ हैं।'

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 14 Aug 2021 2:50 AM GMT
Against Adar Poonawalla Cocktail Vaccine, This Warning On Vaccine Mixing
X

अदार पूनावाला कॉकटेल टीके के खिलाफ: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Vaccines Mixing Case: देश में कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए Covid 19 का टीकाकरण अभियान जोरों पर चल रहा है। कोवीशील्ड और कोवैक्सीन इन दो वैक्सीनों का इस्तेमाल टीकाकरण में किया जा रहा है। इस बीच खबर आ रही है कि दो अलग अलग वैक्सीन को मिक्स करके टीका लगाया जा रहा है। हालांकि इस मिक्सिंग की डोज एक व्यक्ति को देने पर इस वैक्सीन की मिक्सिंग के अच्छे नतीजे सामने आये हैं।

मिक्सिंग की डोज लगाने पर सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदार पूनावाला ने इसका विरोध किया है। अदार पूनावाला ने कहा कि 'बेहतर असर के लिए वे दो अलग-अलग टीकों के मिश्रण के खिलाफ हैं।' उन्होंने कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है। इससे पहले इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, आईसीएमआर के अध्ययन में कोवीशील्ड और कोवैक्सीन के मिश्रण के नतीजे अच्छे मिले हैं।

वैक्सीन कॉकटेल के टीके लगाना अच्छा नहीं- अदार पूनावाला

मिक्सिंग की डोज के विरोध का कारण बताते हुए अदार पूनावाला ने कहा है कि 'यदि कॉकटेल के टीके लगाए जाते हैं और परिणाम अच्छा नहीं होता है, तो हम कहेंगे कि दूसरी वैक्सीन अच्छा नहीं थी। ठीक इसके विपरीत दूसरी कंपनी कह सकती है कि चूंकि आपने सीरम के टीके को मिलाया है, इसलिए परिणाम अच्छे नहीं मिले। उन्होंने आगे बताया कि वैक्सीन कॉकटेल के ट्रायल में हजारों लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें इसका असर अच्छा नहीं रहा।

डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

मिक्स डोज से कोरोना वायरस के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिलती है- आईसीएमआर

बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की मिक्सिंग पर हुए पहले अध्ययन के नतीजे पांच दिन पहले आईसीएमआर ने जारी किए थे। इसमें कहा गया कि कोवैक्सीन और कोवीशील्ड की मिक्स डोज से कोरोना वायरस के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिलती है। आईसीएमआर ने बताया कि- एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफार्म वैक्सीन और इनएक्टिवेटेड होल वायरस वैक्सीन का मिक्स डोज लेना सुरक्षित है। इन दोनों वैक्सीन की अलग-अलग डोज से एक ही वैक्सीन के दो डोज की तुलना में बेहतर इम्यूनिटी मिलती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story