TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Assembly Elections: कोरोना के चलते टाले जाएंगे विधानसभा चुनाव! चुनाव आयोग की अहम बैठक आज

Vidhan Sabha Chunaav 2022: अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले कोरोना का प्रसार एक बार फिर तेज होने लगा है। ऐसे में चुनाव आयोग आज एक अहम बैठक करने जा रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 Dec 2021 2:27 AM GMT
Assembly Elections: कोरोना के चलते टाले जाएंगे विधानसभा चुनाव! चुनाव आयोग की अहम बैठक आज
X

चुनाव आयोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Vidhan Sabha Chunaav 2022: अगले साल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और पंजाब (Punjab) समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) होने वाले हैं। लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रसार को लेकर इन चुनावों को टालने (Elections Postpone) पर विचार किया जा सकता है। अभी हाल ही में हाईकोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चुनाव आयोग से असेंबली इलेक्शन्स (Assembly Elections) को टालने की अपील की थी। इस बीच आज यानी 27 दिसंबर को इन चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग (Election Commission) की अहम बैठक होने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि इस मीटिंग में चुनावों को टालने पर चर्चा की जा सकती है।

पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों (Vidhan Sabha Chunav) के मद्देनजर मौजूदा कोरोना के हालात पर चर्चा करने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने यह बैठक बुलाई है। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) समेत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के अधिकारियों को इसलिए इस मीटिंग में बुलाया गया है ताकि कोरोना के हालातों की सही जानकारी मिल सके।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने की थी चुनाव टालने की अपील

आपको बता दें कि हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और चुनाव आयोग (Chunav Aayog) से कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) के मौजूदा हालात को देखते हुए विधानसभा चुनावों को टालने की अपील की थी। हाईकोर्ट ने कहा था कि ऐसे माहौल में चुनाव को टाल दिया जाना चाहिए क्योंकि चुनाव के कारण संक्रमण काफी तेजी से फैल सकता है।

इसके साथ ही एचसी द्वारा कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) के संभावित खतरे से बचने के लिए राजनीतिक रैलियों (Chunavi Rally) पर भी रोक लगाने का अनुरोध किया गया था। इस पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने अगले हफ्ते यूपी का दौरा कर हालात का जायजा करने के बाद कोई फैसला लेने का एलान किया था।

किन राज्यों में होने वाला है विधानसभा चुनाव

बताते चलें कि अगले साल उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मौजूदा समय में यूपी में बीजेपी की योगी सरकार, पंजाब में कांग्रेस की चरणजीत सिंह चन्नी सरकार, उत्तराखंड में बीजेपी की पुष्कर सिंह धामी सरकार, गोवा में बीजेपी की प्रमोद सावंत सरकार और मणिपुर में बीजेपी की एन. बीरेन सिंह सरकार काम कर रही है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story