×

Virat Ramayan Mandir: दुनिया के सबसे विशाल मंदिर के लिए मुस्लिम ने दान दी जमीन

Virat Ramayan Mandir: एक मुस्लिम परिवार ने बिहार में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के निर्माण के लिए ढाई करोड़ से ज्यादा कीमत की जमीन दान की है। ये मंदिर पूर्वी चंपारण में बन रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 24 March 2022 2:31 PM GMT
Muslim family donate land for construction of the worlds largest Hindu temple
X

दुनिया के सबसे विशाल मंदिर के लिए मुस्लिम ने दान दी जमीन। (Social Media)

Virat Ramayan Mandir: एक मुस्लिम परिवार ने बिहार में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के निर्माण के लिए ढाई करोड़ से ज्यादा कीमत की जमीन दान की है। ये मंदिर पूर्वी चंपारण में बन रहा है। जमीन दान देने वाले इश्तियाक अहमद यहीं के रहने वाले हैं लेकिन उनका बिजनेस गुवाहाटी में है।

निर्माण की देखरेख कर रहे महावीर मंदिर ट्रस्ट (Mahavir Mandir Trust) के प्रमुख आचार्य किशोर कुणाल (Head Acharya Kishore Kunal) ने बताया कि इश्तियाक खान का दान हिंदू-मुस्लिम सद्भाव का एक अद्भुत उदाहरण है और मुसलमानों की मदद के बिना इस मंदिर का निर्माण करना मुश्किल होता। निर्माणाधीन विराट रामायण मंदिर (Virat Ramayana temple under construction) को कंबोडिया (Cambodia) में विश्व प्रसिद्ध 215 फीट अंगकोर वाट से भी ऊंचा होने का अनुमान है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर बना देगा।

मंदिर निर्माण की कुल लागत लगभग 6.5 करोड़ डॉलर

ट्रस्ट ने अब तक मंदिर के लिए 125 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है और अन्य 25 एकड़ का अधिग्रहण करने का लक्ष्य है। निर्माण की कुल लागत लगभग 6.5 करोड़ डॉलर आंकी गई है। मंदिर में 20,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक हॉल होगा। ये मंदिर कंबोडिया में अंगकोर वाट मंदिर (Angkor Wat Temple in Cambodia) और भारत में रामेश्वरम और मिनाकाशी मंदिरों से प्रेरित है। मंदिर में भगवान राम और सीता पर ध्यान केंद्रित करते हुए विभिन्न हिंदू देवताओं के लिए 18 घर शामिल होंगे।

पटना स्थित महावीर मंदिर ट्रस्ट (Mahavir Mandir Trust In Patna) ने सबसे पहले हाजीपुर में विराट अंगकोर वाट राम मंदिर (Virat Angkor Wat Ram Temple in Hajipur) के नाम से परियोजना का प्रस्ताव रखा था। बाद में मंदिर ट्रस्ट ने पूर्वी चंपारण जिले में 161 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया और इसलिए हाजीपुर के पुराने स्थल को छोड़ दिया गया।

अगस्त 2012 में, कंबोडिया सरकार (Cambodia Government) की चिंता और भावना के बाद, भारत सरकार ने महावीर मंदिर ट्रस्ट (Mahavir Mandir Trust) को अंगकोर वाट की सटीक प्रतिकृति नहीं बनाने के लिए कहा। इसके बाद ट्रस्ट ने विराट अंगकोर वाट राम मंदिर का नाम बदलकर विराट रामायण मंदिर कर दिया। 13 नवंबर, 2013 को, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंदिर के एक मॉडल का अनावरण किया था।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story