×

Weather Update: बंगाल-झारखंड में आज हो सकती है बारिश, कई राज्यों में चलेगी लू

अप्रैल महीने में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं । देश के पश्चिमी हिस्से में तापमान बढ़ता ही जा रहा है ।

Monika
Published on: 5 April 2021 4:41 AM GMT
Monsoon 2021
X

बारिश के आसार (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: अप्रैल महीने में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं । देश के पश्चिमी हिस्से में तापमान बढ़ता ही जा रहा है । मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते उच्च इलाकों में हलकी बारिश होने की संभावना है । जिसके चलते उत्तराखंड में अगले दो से तीन दिन बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान, तेलंगाना, और तमिलनाडु में गर्म हवाएं लोगों की मुश्किलें बढ़ाने वाली हैं।

आपको बता दें, बंगाल की खाड़ी में हलचल शुरू हो चुकी है। इसका असर धनबाद और आसपास भी दिखेगा। मौसम विभाग ने झारखंड और पश्चिम बंगाल में साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय होने के संकेत दे दिए हैं। जिससे बारिश होने की भी संभावना बन रही है। जिसके चलते गर्मी से राहत मिल जाएगी ।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी के ऊपर इस सीज़न का पहला डिप्रेशन खाड़ी द्वीपों के पड़ोस में अंडमान सागर में एक निम्न दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो गया है। ऐसे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश जारी रहेगी ।

स्काइमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हलकी बारिश हो सकती है । वहीं अंडमान और निकोबार के उत्तरी द्वीप पर भारी बारिश के साथ हल्की मध्यम बारिश जारी रह सकती है । असम और अरुणाचल प्रदेश में बारिश के साथ गरज हो सकती है ।

यहां होगा लू का प्रकोप

बारिश की बूंदें दक्षिणी प्राय द्वीप केरल, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भी देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ राज्यों में लू का प्रकोप बना रह सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story