×

Weather forecast: IMD का अलर्ट मई में भी जारी रहेगी प्रचंड गर्मी, पारा जा सकता है 45 डिग्री के पार

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से मई महीने का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके मुताबिक मई में पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी।

Bishwajeet Kumar
Report Bishwajeet KumarPublished By Rakesh Mishra
Published on: 30 April 2022 8:27 AM GMT
Weather Alert
X

Weather Alert (Image Credit : Social Media)

Weather Forecast : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी मई के महीने में और ज्यादा प्रचंड रूप दिखा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल के हिस्सों में मई में तापमान 45 डिग्री सेंटीग्रेड या उससे ऊपर भी पहुंच सकता है साथ ही बुंदेलखंड के क्षेत्र में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। पश्चिमांचल के गोरखपुर, वाराणसी, मऊ तथा आजमगढ़ जनपद में मई महीने में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा पूर्वांचल के प्रयागराज और कौशांबी जैसे जनपदों में भी तापमान 44 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहेगा।

इन इलाकों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू की स्थिति देखने को मिलेगी। इन सभी इलाकों में लू का सामना करने के साथ-साथ लोगों को प्रचंड गर्मी का भी सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक 4 मई तक दिल्ली उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कुछM कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा सकता है इसके लिए इन सभी क्षेत्रों में मौसम विभाग में येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में तापमान में पिछले 72 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। संभावना है कि अगले महीने भी दिल्ली वासियों और आसपास के प्रदेश के लोगों को ऐसे ही गर्मी के कहर का सामना करना पड़ेगा।

धूल भरी आंधी का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी और लू के प्रकोप के साथ ही देश के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मई के पहले हफ्ते में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी आने की संभावना है। इन सबके अलावा पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में 3 मई को धूल भरी आंधी के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई जा रही है।

इन हिस्सों में बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ चुका है जिसके कारण मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, गिलगित बाल्टिस्तान, जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख के अलग-अलग हिस्सों में 1 मई को तेज हवाओं तथा गरज के साथ हल्की या मध्यम बारिश की आशंका जताई जा रही है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में 1 मई तक ओले गिरने के साथ बारिश होने की संभावना है इस दौरान इन सभी क्षेत्रों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक तेज हवाएं चलने का अनुमान है बारिश के कारण सभी हिस्सों में तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकता है।

साइक्लोन का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने अंडमान निकोबार तथा पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में साइक्लोन का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 3 और 4 मई को पश्चिम बंगाल और अंडमान निकोबार के कुछ हिस्सों में चक्रवाती तूफान आ सकता है। इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया जा रहा है। साइक्लोन के खतरे को देखते हुए तटीय क्षेत्र में रहने वाले मछुआरों को मौसम विभाग की ओर से हिदायत दी गई है कि 3 और 4 मई को अपनी नाव के साथ समुद्र में ना जाएं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story