×

Weather in Delhi: आज और कल चलेगा Heat Wave रहें सतर्क, IMD ने कहा- मई में भी जारी रहेगा गर्मी का कहर

Weather in Delhi : भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गर्मी का यह कहर अभी यहीं थमने वाला नहीं है। आईएमडी के अनुसार, मई के शुरुआती हफ्ते भी अप्रैल की ही तरह गर्म रहने वाले हैं।

aman
Written By aman
Published on: 30 April 2022 9:22 AM GMT (Updated on: 30 April 2022 9:24 AM GMT)
weather in delhi ncr imd alerts heat waves will run today and tomorrow and continue may as well
X

Weather Update (Image Credit : Social Media)

Weather in Delhi-NCR : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी और तपन पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आने वाले दिनों में भी आसमान से सूरज ऐसे ही आग उगलने वाला है।आईएमडी ने दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में आज यानी शनिवार और रविवार के लिए हीट वेब (Heat Wave) को लेकर अलर्ट जारी किया है। हालांकि, पूर्वानुमान ये भी है कि सोमवार से इस हालात में सुधार हो सकता है।

गौरतलब है कि, 29 अप्रैल यानी शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में गर्मी ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ा। अप्रैल महीने का अब तक का सबसे अधिक तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस 29 अप्रैल 1941 को दर्ज किया गया था। मगर, शुक्रवार अप्रैल महीने का दूसरी बार सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार सूरज की तपिश मई महीने में भी जारी रहेगी।

मई के पहले हफ्ते में धूल भरी आंधी

भारतीय मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गर्मी का यह कहर अभी यहीं थमने वाला नहीं है। आईएमडी के अनुसार, मई के शुरुआती हफ्ते भी अप्रैल की ही तरह गर्म रहने वाले हैं। मौसम पूर्वानुमान में बताया जा रहा है कि मई के पहले हफ्ते में दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

लू की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

वहीं, आज यानी 30 अप्रैल को भी गर्मी अपना उग्र रूप कायम रखे हुए है। शनिवार दोपहर 12 बजे के करीब दिल्ली का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि आज भी सूर्य की गर्मी कहर बरपाएगी। राजधानी दिल्ली के अन्य इलाकों में भी अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री के करीब दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए लू की चेतावनी जारी की है। साथ ही, ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) भी जारी किया है।

ऐसा रहेगा मई का पहला हफ्ता

आईएमडी (IMD) के अनुसार, एक मई को दिल्ली-एनसीआर ( Delhi-NCR) में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है। कहने का मतलब है कि इस साल मई की शुरुआत ही तेज गर्मी और तपिश के साथ होगी। मौसम विभाग का कहना है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन (cyclonic circulation) की वजह से मई के पहले हफ्ते में मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसी कड़ी में 2 और 3 मई को धूल भरी आंधी चलेगी। कई इलाकों में गर्जना के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं।

दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 4, 5 और 6 मई को बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। तेज हवाएं भी चलेंगी। इसके अलावा, कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की भी संभावना है। अर्थात मई के पहले सप्ताह में गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story