×

मौसम ने ली करवट: इन राज्यों में झमाझम होगी बारिश, 30 अप्रैल तक रहेगी नमी

IMD के मुताबिक, 30 अप्रैल तक देश के मध्य, दक्षिण व पूर्वोत्तर समेत कई इलाकों में मौसम नमी भरा रहने वाला है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 27 April 2021 4:56 AM GMT
मौसम ने ली करवट: इन राज्यों में झमाझम होगी बारिश, 30 अप्रैल तक रहेगी नमी
X
तेज बारिश में अपने वाहनों को पैदल ले जाते लोग (प्रतीकात्म फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मौसम (Weather) ने करवट लेनी शुरू कर दी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को जानकारी दी है कि 30 अप्रैल तक देश के मध्य, दक्षिण व पूर्वोत्तर समेत कई इलाकों में मौसम नमी भरा रहने वाला है। IMD के मुताबिक, सोमवार से तेलंगाना, केरल और पुडुचेरी के कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। साथ ही आंधी (Storm) व गरज (Thunder) की भी आशंका जताई गई है।

इसके अलावा उत्तराखंड, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के इलाकों में 27 अप्रैल को बिजली चमकने व बादलों के गरज के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है, जिससे इन इलाकों में रहने वाले लोगों को गर्मी से थोड़ राहत मिलेगी। इसके अलावा गुजरात और तटीय ओडिशा में इस अवधि में लू (Lu) चलने की संभावना है।

छाते में बारिश से बचते लोग (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन राज्यों में हल्की व भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग की ओर से कल यानी 28 अप्रैल को को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 30 अप्रैल को भी उत्तराखंड के विभिन्‍न इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं। 29 और 30 अप्रैल को उत्तर पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के उत्‍तरी समीपवर्ती मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

बताया गया है कि 29 और 30 अप्रैल को पश्चिम और उत्तरी राजस्थान में गरज चमक के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इसी अवधि में दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 28 और 30 अप्रैल के दौरान कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में भी बारिश या बर्फबारी होने की बात कही है।

बढ़ता तापमान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दिल्ली में बढ़ेगी गर्मी

बात की जाए दिल्ली एनसीआर की तो यहां पर गर्मी फिर से बढ़ने लगी है। मौसम विभाग ने बताया है कि यहां पर मंगलवार को अधिकतम तापमान में और वृद्धि होगी। आसमान साफ रहेगा। तेज धूप खिलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Shreya

Shreya

Next Story