×

Weather Today: चक्रवाती तूफान का हाई अलर्ट, आँधी के साथ इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Weather Alert: चक्रवाती तूफान 'असानी' के कारण आंध्र प्रदेश, ओडिशा के तटीय हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि यूपी समेत देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

Bishwajeet Kumar
Published on: 9 May 2022 1:12 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 9 May 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर भारत के राज्य जैसे उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान के लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर भारत के इन सभी राज्यों में आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी। इस दौरान इन सभी हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बने रहने की भी अनुमान है। बात अगर राजधानी दिल्ली की करें तो दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) फिलहाल आने वाले कुछ दिनों तक तपन भरा ही रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक आज दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। वहीं दिल्ली के कई हिस्सों में यू की स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों के समय में भी बदलाव किया है। साथ ही पूरे एनसीआर के क्षेत्र में लोगों को लोगों से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम (UP Ka Mausam))

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। हालांकि बीते दो-तीन दिनों में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आंधी समेत बारिश देखी गई है। जिसके कारण कई हिस्सों में तापमान में गिरावट तो आयी मगर अगले ही दिन तेज धूप होने के कारण पारा पहले से भी अधिक ऊपर चढ़ गया। राजधानी लखनऊ में मौसम (Lucknow Aaj Ka Mausam) का पूर्वानुमान देखें तो आज तेज़ धूप के कारण लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature) कल के मुकाबले और ऊपर चढ़ सकता है। मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल पूर्वांचल तथा बुंदेलखंड के हिस्सों में भीषण लोग की स्थिति को लेकर चेतावनी जारी की गई है। इन सभी क्षेत्रों में आने वाले 3 से 4 दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा जिसके कारण इन सभी हिस्सों में पारा और भी ऊपर चढ़ सकता है।

इन राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक 12 मई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण लू की स्थिति देखी जा सकेगी। मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 12 मई के बीच राजस्थान के कई अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। वही विदर्भ तथा पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी 9 मई से 12 मई के बीच अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू का प्रकोप देखा जा सकेगा। साथ ही महाराष्ट्र के उत्तर मध्य हिस्से में 8 से 9 मई के बीच लू का प्रकोप जारी रहेगा। इन सबके अलावा राजधानी दिल्ली और उससे सटे दक्षिणी हरियाणा तथा दक्षिणी पंजाब में 10 मई से 12 मई के बीच लू की स्थिति बनी रहेगी।

चक्रवाती तूफान 'असानी' के कारण इन क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 10 मई को आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा के तटीय हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है। हालांकि चक्रवाती तूफान 'असानी' (Cyclone asani) के कारण आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय हिस्से तथा ओडिशा के भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 11 मई को उत्तरी आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। साथ ही 12 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

इन तटीय क्षेत्रों के अलावा आज से 11 मई के दौरान मिजोरम, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं आज नागालैंड, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम तथा मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story