×

Aaj Ka Mausam: उत्तर भारत में जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप, पूर्वोत्तर में भारी बारिश की संभावना

Weather Today Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने का अनुमान नहीं है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 12 May 2022 1:11 AM GMT (Updated on: 12 May 2022 4:07 AM GMT)
Weather Update
X

Weather Update (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 12 May 2022: उत्तर में लोगों को फिलहाल गर्मी से राहत मिलने कोई आसार नहीं दिखाई दे रहा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मई माह में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई अन्य राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी झेलना पड़ सकता है। राजधानी दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) पूर्वानुमान (Weather Forecast) को देखें तो यहां उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और मध्यप्रदेश के तरह ही राज्य के अलग अलग हिस्सों में अलग-अलग क्षेत्रों में भीषण हीटवेव (Heat Wave) का प्रकोप जारी रहेगा। बीते दिन राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। मौसन विभाग के मुताबिक दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) आज 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 44-45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम (UP Mein Mausam Ka Hal)

भारतीय मौसम विभाग के ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अगले एक सफ्ताह तक आज उत्तर प्रदेश के मध्यांचल, पूर्वांचल, पश्चिमांचल तथा बुंदेलखंड के अलग-अलग जिलों में हीट वेव का असर देखने को मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो लखनऊ में आज मौसम(Lucknow Aaj Ka Mausam) कल के मुकाबले आज और गर्म रध सकता है। राजधानी लखनऊ समेत राज्य के अलग अलग हिस्सों में लू का असर देखने को मिलेगा जिसके कारण लखनऊ के तापमान (Lucknow Temperature) समेत राज्य के अन्य जिलों में भी पारा और ऊपर चढ़ सकता है।

देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान (Aaj Kaha Hogi Barish)

भारतीय मौसन विभाग के मुताबिक निचले क्षोभमंडल स्तरों पर बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं का असर देखने को मिल रहा है। जिसके कारण अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में पूर्वोत्तर भारत में तेज़ गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान तेलंगाना, तटीय और आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट वर्षा गतिविधि की बहुत संभावना है। 12 मई, 2022 को तेलंगाना में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 15 मई के बीच असम तथा मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। साथ ही 12 और 15 मई को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है और 13 और 14 मई के बीच इन्ही राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं 12, 13 और 14 तारीख को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही इन्ही राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर 12 मई को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

हीट वेव की चेतावनी (Heat Wave Alert in India)

भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मई महीने में देश 12 से 14 तारीख के दौरान पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गंभीर लू की स्थिति देंखने को मिलेगी। इसके साथ ही अधिकांश स्थानों पर 12 और 15 मई, 2022 को हीट वेव की स्थिति देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 15 मई के दौरान पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है। वहीं 12 तारीख को उत्तर मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग हिस्सों में तो 14 और 15 तारीख को पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ सकता है। साथ ही 13 से 15 मई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, दक्षिण पंजाब और विदर्भ में लू की स्तिथि बनी रहेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story