×

Weather Alert: उत्तर भारत में पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट

Weather Alert: भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में तापमान में वृध्दि जारी रहेगी।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 March 2022 1:32 PM GMT
Weather News: weather today 28 march 2022 aaj ka mausam india delhi lucknow imd report heatwave newstrack
X

उत्तर भारत में पड़ेगी भीषण गर्मी। 

Weather Alert: मार्च का महीना अभी ठीक से आधा भी नहीं बीता है कि देश के कई हिस्सों में तापमान अचानक बढ़ गया है। देश के गई राज्यों में गर्मी तेज पड़ने लगी है। जबकि गर्मी का पूरा मौसम (Weather Update) अभी आना बाकी है। ऐसे में चिलचिलाती धुप और उमस भड़ी को लेकर लोगों को अभी से चिंता सताने लगी है। मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने भी इस ओर भविष्यवाणी कर दी है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के अधिकतर भागों में गर्मी अब अपना रौद्र रूप दिखाएगी। दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है। वहीं देश के उत्तर-पश्चिम भाग के अधिकांश हिस्सों में तापमान अधिक बढ़ने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, इन भागों में 3 से 4 प्रतिशत तक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

मध्य भारत में गर्मी होगी तेज

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत (North West India) और मध्य भारत में तापमान में वृध्दि जारी रहेगी। पूर्वी भारत में अगले तीन से चार दिनों में दो से चार डिग्री तक तापमान में वृध्दि होने का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, कोंकण, तटीय कर्नाटक, केरल-माहे, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। राजधानी दिल्ली में भी अब पारा चढ़ने की शुरूआत हो सकती है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, पश्चिम राजस्थान और ओडिसा के हिस्सों में आने वाले दिनों में लू चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है।

यूपी का मौसम

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में पारा चढ़ने के साथ तेज धूप निकलने के कारण गर्मी में वृध्दि दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने इस सप्ताह गर्मी और बढ़ने की संभावना जताई है। तापमान में 3 डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी हो सकती है। प्रदेश में मौसम फिलहाल शुष्क रहेगा।

एमपी में पारा हुआ हाई

देश का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में गर्मी से मार्च में ही अपने तेवर दिखने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश में दिन का पारा 34.5 डिग्री तक पहुंच गया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने आज से राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की भी संभावना जताई है। जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story