Weather Update: IMD ने जारी किया येलो अलर्ट, इन राज्यों में जताई बारिश की संभावना

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ को लेकर उत्तर पश्चिमी भारत के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा, यूपी, दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 May 2022 10:49 AM GMT
Weather Update IMD issues yellow alert
X

IMD ने राज्यों में जताई बारिश की संभावना। (Social Media) 

Weather Update: मई के पहले सप्ताह में देश के कुछ हिस्सों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है। देशभर में लू का प्रकोप कम हुआ है। इस बीच सोमवार को भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ को लेकर उत्तर पश्चिमी भारत के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि ने बताया कि सोमवार को आईएमडी के विश्लेषण के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित देश के अधिकांश हिस्सों में लू के समाप्त होने की संभावना है।

हालांकि देश के कुछ भागों जैसे पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ में लू चलने की संभावना है। मगर लू का प्रकोप अब समाप्त हो गया है। उन्होंने कहा कि तीन मई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मुख्य रूप से बारिश हो सकती है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में येलो अलर्ट है और कल तेज हवाएं चलेंगी और बारिश भी हो सकती है।

पूर्वी हवाएं तेज रहेगी

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक जेनामणि ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ काफी सक्रिय है और हवा का रूख दिल्ली, लखनऊ औऱ जयपुर में देखा जा सकता है। अगले 6 – 7 दिनों तक पूर्वी हवाएं तेज रहेंगी और तापमान में भी बढ़ोतरी नहीं होगा। उनके मुताबिक, 7 मई तक हीटवेव नहीं बन सकती है। जेनामणि ने कहा कि गर्मी के लंबे दौर के बाद ये एक बड़ी राहत है। उनका ये भी मानना है कि मई की स्थिति कमोबेश अच्छी रहेगी।

इन राज्यों के तापमान में आएगी कमी

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा – चंडीगढ़ – दिल्ली, साउथ यूपी, कच्छ और ईस्ट राजस्थान के अलग – अलग हिस्सों में आज यानि 3 मई से तापमान में कमी आएगी। अगले 24 घंटों के लिए लू की स्थिति का अनुभव होगा। यह 3 मई से कम हो जाएगा। दरअसल बीते कुछ समय से देश के अधिकांश भीषण गर्मी के चपेट में हैं। ऐसे में मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी निश्चिततौर पर राहत पहुंचाने वाली है।

बता दें कि येलो अलर्ट के माध्यम से लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ताजा मौसम पूर्वानुमानों पर ध्यान रखें ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे कितना प्रभावित हो सकते हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story