×

अब कड़ाके की ठंड: यूपी के इन जिलों में गिरेंगे ओले, जम्मू में पारा पहुंचा शून्य के नीचे

Weather Update:पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से यूपी के कई जिलों में बारिश हो रही है। सर्द हवाओं और धूप न निकलने से तापमान एकदम से नीचे गिर गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 29 Dec 2021 3:43 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2021 3:47 AM GMT)
rain in winter
X

सर्दियों में बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

Weather Update: जनवरी शुरू होने से पहले मौसम में तेजी से बदलाव हुआ है। पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश (rain in winter) से कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के अलावा सभी जिलों में पारा शून्य के नीचे चला गया है। हाड़ कपा देने वाली इस सर्दी में बर्फ गिरने गलन भी बढ़ गई है। हिमाचल में कई दिनों से धूप के दर्शन नहीं हुए हैं।

पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से यूपी के कई जिलों में बारिश (rain in winter) हो रही है। सर्द हवाओं और धूप न निकलने से तापमान एकदम से नीचे गिर गया। ऐसे में मौसम विभान ने न सिर्फ बारिश (Rain Forecast) बल्कि ओले गिरने की भी संभावना जाहिर की है।

यूपी में एकदम से बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में बारिश हो सकती है। साथ ही ओले गिरने से कड़ाके की ठंड भी बढ़ जाएगी। मौसम में तेजी से हुआ ये बदलाव लखनऊ (Lucknow Weather), आगरा (Agra Weather) कानपुर तक देखने हो सकता है।

तेजी से बदलते मौसम को देखते हुए यूपी में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए अगले बुधवार और गुरुवार को बारिश के आसार जताए हैं। जिसके चलते मौसम विभाग ने 18 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

बता दें, अचानक आए मौसम में परिवर्तन की वजह पश्चिमी विक्षोभ बताया जा रहा है। इससे मेरठ, नोएडा, पीलीभीत, बरेली, हाथरस, बहराइच, सतंकबीर नगर, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, औरेया, फतेहपुर, प्रयागराज, बलिया, वाराणसी, मऊ, बरेली, आगरा में मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना जाहिर की है।

ऐसे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) के हाल देखें तो मंगलवार को यहां दिन भर धीरे-धीरे बारिश होती रही, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। साथ ही बारिश से पारा नीचे आकर 9.4 डिग्री पर रूक गया है। यहां के बारे में मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिन ठंड और तेजी से बढ़ेगी और संभावना है कि पारा 5 डिग्री तक पहुंचे जाएगा। जबकि राजस्थान में इस बार सर्दी झपक के पड़ी है। यहां मंगलवार को संगारिया में 8 डिग्री तापमान था।

मौसम विभाग के अनुसार, घाटी का गुलमर्ग बीते दिन 9.4 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा दिन रहा। वहीं पहलगाम में तो ठंड से हालत ही खराब हो गई। यहां पारा शून्य से 7.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। जम्मू के पटनीटॉप के हाल देखें तो यहां सर्दी के बढ़ने के साथ ही ताजा बर्फबारी का सैलानी खूब फायदा उठा रहे हैं। बर्फबारी की वजह से अटल टनल रोहतांग और जलोड़ी दर्रे में यातायात एकदम ठप्प रहा।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story