×

जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम, किन किन राज्यों में है बारिश की संभावना

दक्षिण भारत के तमाम राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है। सामने आई रिपोर्ट

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 16 April 2021 4:17 AM GMT
जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम, किन किन राज्यों में है बारिश की संभावना
X

नई दिल्ली: उत्तर भारत के लोगों का गर्मी से हाल बेहाल हो गया है। ऐसे में आज राजधानी दिल्ली के मौसम में थोड़ा बदलाव होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम रिपोर्ट के अनुसार, दो दिन धूल भरी आंधी चलते और हल्की बारिश होने के भी आसार जताए जा रहे हैं। जिससे दिल्ली के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है। दक्षिण भारत सहित देश के तमाम हिस्सों में इस हफ्ते के आने वाले दिनों में जोरदार हवाओं के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जाहिर की गई है। मौसम में बदलाव होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत के तमाम राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है। सामने आई रिपोर्ट के हिसाब से अगले तीन दिनों में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में भी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल ओलावृष्टि हो सकती है।

यहां होगी बारिश


साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, 15 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ हल्की और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) चल सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 17 से 20 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी गिरावट बारिश की संभावना है।

वहीं इस रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिससे मध्य पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक चक्रवात बन गया है। ऐसे में इन दो सिस्टम के कारण वातावरण में नमी आ रही है।

इस बारे में मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आज मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है। वहीं इंदौर, भोपाल, जबलपुर में आंशिक बादल बने रहेंगे। इसके साथ ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story