×

Weather Today: दिल्ली-यूपी में आज ऐसा रहेगा मौसम, असम समेत कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

Weather Alert : उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में आने वाले कुछ दिनों तक पारा चढ़ा रहेगा। वहीं असम और मेघालय समेत कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 8 May 2022 1:17 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 8 May 2022 : उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को आने वाले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा समेत देश के कई हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। जिसके कारण इन सभी हिस्सों में तापमान में भी वृद्धि होगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) की ओर नज़र डालें तो आज दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) 39 से 42 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

वहीं उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों लू का प्रकोप रहने के कारण यूपी वासियों को भी फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगर सूबे की राजधानी लखनऊ में मौसम (Lucknow Aaj Ka Mausam) का पूर्वानुमान देखें तो आज तेज़ धूप के कारण लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature) कल के मुकाबले 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ा रह सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान (IMD Weather Forecast) को देखें तो उत्तर प्रदेश के पश्चिमी था पूर्वी हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

देश के इन हिस्सों में जारी रहेगा हीटवेव का प्रकोप

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आने वाले कुछ दिनों तक हीट वेव पारा और ऊपर चढ़ेगा। मौसन पूर्वानुमान की ओर नज़र डालें तो आज से 11 मई तक विदर्भ, पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। इन सभी हिस्सों के अलावा पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण पंजाब और जम्मू डिवीजन के अलग-अलग हिस्सों में 11 मई तक लोगों को भीषण लू का सामना करना पड़ सकता है।

तटीय क्षेत्रों समेत इन हिस्सों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक तटीय ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर 10 मई की शाम से भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही इस अवधि में इन क्षेत्रों में अलग-अलग हिस्सों में मध्यम वर्षा होने की भी संभावना है। इसके अलावा 11 मई को तटीय ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के आसपास के तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

वहीं 9 मई से 11 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक से व्यापक हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही 8 और 9 मई को असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story