×

Aaj Ka Mausam: बिहार में बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना, यूपी में गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी

Weather Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से अलर्ट जारी किया गया है कि अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 7 May 2022 1:19 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
Weather Update
X

Weather Update (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 7 May 2022 : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पूरे उत्तर भारत में आने वाले 3 से 4 दिनों तक हीटवेव (Heat Wave) की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि मौसम विभाग की ओर से यह बताया गया है इस दौरान उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होगी मौसम थोड़ा ठंडा रहने का अनुमान है। राजधानी दिल्ली के मौसम (Delhi Weather Today) का बात करें तो आज दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

पिछले 72 घंटे के मौसम को देखें तो दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के अवध और मध्यांचल के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से भारी स्तर तक की बारिश देखने को मिली। इन सभी क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने के कारण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम (Google Lucknow Ka Mausam Kaisa Hai) ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी। हालांकि कल राजधानी लखनऊ समेत आसपास के कई हिस्सों में तेज दूध देखने को मिला जिसके कारण लखनऊ में तापमान एक बार फिर बढ़ने लगा है। माना जा रहा कि आने वाले कुछ दिनों में लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

हीटवेव का अलर्ट (Heat Wave Alert in India)

उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, एनसीआर और हरियाणा समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में एक बार फिर लोगों को लू का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 1 से 2 सप्ताह तक उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब तथा राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटों तक राजस्थान तथा पूरे मध्य भारत में लोगों को भीषण लू का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर तथा राजस्थान के भिन्न-भिन्न हिस्सों में लोगों को 8 2:00 के बीच भीषण हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है। वहीं इन सभी क्षेत्रों के अलावा 8 से 9 मई के बीच उत्तर प्रदेश के दक्षिणी तथा पश्चिमी हिस्सों में वही संपूर्ण विदर्भ में साथ ही मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अगले 48 घंटे तक लू का प्रकोप देखने को मिलेगा।

भारत के इन राज्यों में बारिश का अनुमान (Heavy Rain in India)

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई हिस्सों में 4 दिनों के दौरान भारी बारिश देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 9 से 10 मई के बीच बारिश होने की संभावना है। असम तथा मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में 9 से 10 मई के बीच भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

इन सबके अलावा मौसम विभाग की ओर से अगले 5 दिनों तक देश के कई अन्य राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा तथा झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इस दौरान इन सभी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। साथ ही इस अवधि में इन सभी हिस्सों में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story