×

Weather Today: यूपी समेत देश के कई हिस्सों में बढ़ेगी गर्मी, जाने कब होगी बारिश

Weather Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से अलर्ट जारी किया गया है कि अगले 4 दिनों तक उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 6 May 2022 1:26 AM GMT (Updated on: 9 May 2022 12:48 PM GMT)
Weather Update
X

Weather Update (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 6 May 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक संपूर्ण उत्तर भारत में आने वाले 1 से 2 सप्ताह तक भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। साथ ही आने वाले 1 हफ्ते तक देशभर के विभिन्न विभिन्न राज्यों में तापमान 1 बार फिर रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने का अनुमान है। राजधानी दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) का बात करें तो आज दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) 43 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। बता दें बीते 2 दिन दिल्ली एनसीआर उत्तर प्रदेश के कई शहरों में हल्की से भारी बारिश देखने को मिली जिसके कारण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौसम (Lucknow Aaj Ka Mausam) थोड़ा ठंडा रहा। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) एक बार से रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ सकता है।

इन इलाकों में हीटवेव का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 सप्ताह तक दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव एक बार फिर दस्तक दे सकता है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक संपूर्ण उत्तर पश्चिम भारत में 7 मई से मौसम एक बार फिर करवट लेगा इस दौरान इन सभी क्षेत्रों में भीषण रूप का प्रकोप जारी रहेगा। वही मध्य भारत के अलग-अलग हिस्सों में 8 मई से तेज़ लू के साथ भीषण गर्मी रहने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक 7 से 9 मई के बीच राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रिकॉर्ड स्तर तक का गर्मी देखने को मिल सकता है। इस दौरान पूरे राज्य में हीटवेव का प्रकोप जारी रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू की स्थिति देखने को मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक 8 से 9 मई के बीच दक्षिण हरियाणा, दक्षिणी दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के पश्चिमी तथा दक्षिणी क्षेत्रों में भीषण लू देखने को मिलेगी, वहीं मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में भी 8 से 9 मई के बीच लू की स्थिति बनी रहेगी।

बारिश का अनुमान

जहां एक ओर आने वाले कुछ दिनों तक देश के कई हिस्सों में भीषण लू और गर्मी का प्रकोप देखे जाने का अनुमान है, वहीं दूसरी ओर देश के अलग-अलग हिस्सों में अब तक मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान निकोबार दीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में 8 मई से 9 मई तक भारी बारिश की आशंका है। हालांकि इस दौरान अंडमान के कई स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है। जिसके लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया जा चुका है।

अंडमान निकोबार में आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से मछुआरों के लिए एक अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से अंडमान सागर के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले मछुआरों को सलाह दी गई है कि वह अगले 5 दिनों तक समुद्र में अपनी नाम ना उतारे साथ ही अगले 4 दिनों तक दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में भी मछुआरों को मौसम को लेकर अलर्ट किया गया है बता दें मौसम विभाग का अनुमान है कि 8 मई को दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में भारी बारिश हो सकती है वहीं 9 मई को पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में भारी बारिश होने की आशंका है।

भारतीय मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बंगाल, ओडिसा, सिक्किम, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम तथा उड़ीसा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है, इस दौरान इन सभी क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। साथ ही पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में भी अगले 24 घंटे में तेज गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story