×

Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल के भवानीपुर उपचुनाव में ममता बनर्जी बड़े अंतर से विजयी

कुल 21 राउंड की मतगणना में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को भवानीपुर उपचुनाव में कुल 67,620 मत मिले

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 3 Oct 2021 10:28 AM GMT
Mamata Banerjee
X

ममता बनर्जी की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

भवानीपुर: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के भवानीपुर उपचुनाव (bhawanipur upchunav) में तृणमूल काँग्रेस (Trinamool Congress) की प्रत्याशी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल (Priyanka Tibrewal) को 58,832 मतों के बड़े अंतर से हराकर जीत हासिल की है। वर्तमान में भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि समूचे भारत के लिए चर्चा का विषय बना हुआ था। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने इस उपचुनाव में एकतरफा जीत हासिल कर सभी चर्चाओं पर विराम लगा दिया है।

आपको बता दें कि कुल 21 राउंड की मतगणना में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को भवानीपुर उपचुनाव में कुल 67,620 मत मिले, भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल (Priyanka Tibrewal) को 21,882 मत मिले और CPI(M) उम्मीदवार श्रीजीब बिस्वास को कुल 2,896 मत प्राप्त प्राप्त हुए।

भवानीपुर क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा था कि यदि वह भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव हार जाती हैं तो उनकी जगह तृणमूल कांग्रेस से कोई और पश्चिम बंगाल का मुख्यमंत्री बनेगा। ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की इस विशाल जीत से यह तो साफ हो चुका है कि अब वही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में बनी रहेंगी।

ममता बनर्जी को उपचुनाव लड़नी की ज़रूरत क्यों पड़ी

आपको बता दें कि हाल ही 2021 में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को 1956 वोटों से शिकस्त दी थी। हालांकि ममता बनर्जी की हार के बावजूद पार्टी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा। ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस ने 294 में से 213 सीटों पर जीत दर्ज की । इसी के साथ हार के बावजूद भी ममता बनर्जी बंगाल की मुख्यमंत्री निर्वाचित हुई।

नियमों के चलते ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बनने के चलते 6 महीने के भीतर राज्य विधानसभा या विधान परिषद में से किसी एक की सदस्यता लेना आवश्यक है। इसी के चलते आगामी उपचुनाव के लिए टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भवानीपुर विधानसभा से पर्चा दाखिल किया था। आज उन्होनें यहां से एक ऐतिहासिक जीत दर्ज करी है।

भवानीपुर विधान से ममता बनर्जी पहले भी दो बार विधायक निर्वाचित हुई है। लेकिन 2021 बंगाल विधानसभा चुनाव में उन्होनें भवानीपुर की जगह नंदीग्राम सीट चुनी। भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

वानीपुर विधानसभा से ममता बनर्जी का पुराना रिश्ता

बंगाल की मुख्यमंत्री बनने से पूर्व ममता बनर्जी जिस दक्षिणी कोलकाता सीट से 6 बार सांसद निर्वाचित हुए थीं। भवानीपुर विधानसभा उसी कोलकाता दक्षिण का हिस्सा है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story