×

WHO Map Controversy: विश्व स्वास्थ्य संगठन के नक्शे पर विवाद, जम्मू कश्मीर को पाक और चीन के हिस्से में दिखाया

WHO Map Controversy: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नए नक्शे को लेकर भारत में विवाद खड़ा हो गया है। संगठन के नक्शे में जम्मू और कश्मीर को चीन और पाकिस्तान (Pakistan) का हिस्सा बताया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Jan 2022 5:15 PM GMT
WHO Map Controversy: Controversy over World Health Organization map, showing Jammu and Kashmir as part of Pakistan and China
X

विश्व स्वास्थ्य संगठन के नक्शे पर विवाद: Photo - Social Media

New Delhi: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नए नक्शे को लेकर भारत में विवाद खड़ा हो गया है। संगठन के नक्शे में जम्मू और कश्मीर को चीन और पाकिस्तान (Pakistan) का हिस्सा बताया गया है। संगठन की इस हरकत भारत में काफी रोष है। तृणमुल कांग्रेस ने WHO के नक्शे को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। टीएमसी (TMC) के राज्यसभा सांसद डॉक्टर शांतनु सेन ने सबसे पहले इस मुद्दे को उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को खत लिखा है। साथ ही उन्होंने इसकी एक प्रति गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय को भी भेजा है।

टीएमसी सांसद ने पीएम से की मांग

राज्यसभा सांसद डॉक्टर शांतनु सेन ने रविवार क पीएम नरेंद्र मोदी को लिखे अपने चिट्ठी में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से संबंधित जो वेबसाइट (WHO Covid19.int) बनाई है। उसमे देश के अभिन्न अंग जम्मू और कश्मीर को भारत से अलग दिखाया गया है। भारत के इस राज्य को चीन और पाकिस्तान के हिस्से में बताया गया है। टीएमसी सांसद ने इसे गंभीर मसला बताते हुए पीएम मोदी (PM Modi) से इसका अंतराष्ट्रीय मंचों पर सख्त विरोध करने की मांग की है।

अरूणाचल को भी भारत से अलग दिखाया गया

डॉक्टर शांतनु सेन (Dr Shantanu Sen) ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने नक्शे में चीन की सीमा से सटे पूर्वातर राज्य अरूणाचल प्रदेश के भी एक हिस्से से छेड़छाड़ की है। WHO ने राज्य के एक हिस्से को भारत से अलग दिखाया है। बता दें कि चीन लंबे समय से अरूणाचल प्रदेश पर दावा ठोंकता रहा है। चीन इसे दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता है। जबकि भारत ने चीन के इस दावे को हमेशा सख्ती से खारिज किया है।

WHO की बड़ी गलती

वहीं डॉक्टर शांतनु सेन ने इसे गंभीर चूक करार देते हुए कहा कि WHO जैसे संस्थाओं के द्वारा इस तरह की गलती करना गंभीर मसला है। WHO को इस गलती को तुरंत ठीक करना चाहिए। साथ ही उन्होंने भारत सरकार से इस मामले को जोर शोर से उठाने की मांग की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story