×

World Most Polluted Capital: प्रदूषण हुआ खतरनाक, दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी दिल्ली

World Polluted Capital: भारत की राजधानी दिल्ली एक बार फिर दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन गई है। 2021 में दिल्ली में PM2.5 सांद्रता में 14.6 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 22 March 2022 9:42 AM GMT
World Most Polluted Capital: प्रदूषण बना परेशानी का सबस, दिल्ली दूसरे साल भी दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी
X

दिल्ली में प्रदूषण (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

World Polluted Capital: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण (Pollution In Delhi) एक बड़ी समस्या है। सर्दियों के महीनों में खासतौर से वायु की गुणवत्ता (Air Quality) खराब से गंभीर स्थिति तक पहुंच जाती है। इस बीच भारत की राजधानी दिल्ली एक बार फिर दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन गई है। 2021 में दिल्ली में PM2.5 सांद्रता में 14.6 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है, जिसके बाद यह 96.4 Ig/m3 हो गई है। जबकि साल 2020 में सांद्रता 84 Ig/m3 थी।

बताया गया है कि भारत के 48 फीसदी शहरों में वार्षिक PM2.5 सांद्रता औसत 50 Ig/m3 दर्ज की गई है, जो कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा जारी वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों के दस गुना से ज्यादा है।

दिल्ली में क्यों बढ़ जाता है प्रदूषण

दरअसल, सर्दियों के मौसम में दिल्ली के आसपास वाले क्षेत्रों में फसलों को जलाया जाता है, जिसका धुआं राजधानी में प्रदुषण के लिए जिम्मेदार होता है। कहा जाता है कि दिल्ली में लगभग 45 फीसदी प्रदूषण की वजह धुआं ही होता है, जो सबसे ज्यादा इन फसलों के जलाने की वजह से उत्पन्न होता है।

क्या होता है पीएम 2.5?

दरअसल, PM2.5 हवा में घुलने वाला छोटा पदार्थ होता है। इन सूक्ष्म कणों का व्यास 2.5 माइक्रोमीटर या उससे भी कम होता है। पीएम 2.5 का स्तर बढ़ने पर धुंध बढ़ जाती है, जिससे विजिबिलिटी का स्तर भी कम हो जाता है। यह आमतौर पर सबसे हानिकारक और सबसे ज्यादा निगरानी वाले वायु प्रदूषक होते हैं। केवल इतना ही नहीं PM2.5 की वजह से अस्थमा, स्ट्रोक, हृदय और फेफड़ों के रोग और भी गंभीर हो सकते हैं। आंकड़ों की मानें तो PM2.5 की वजह से हर साल लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story