×

World Medicine Day: जरूरी है नशे के सौदागरों के खिलाफ कठोर रुख

7 दिसंबर 1987 को अपने संकल्प संख्या 42/112 द्वारा, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shashi kant gautam
Published on: 25 Jun 2021 7:01 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2021 7:07 AM GMT)
World Medicine Day: जरूरी है नशे के सौदागरों के खिलाफ कठोर रुख
X

Medicine 

World Medicine Day: 7 दिसंबर 1987 को अपने संकल्प संख्या 42/112 द्वारा, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इस दिन को नशीली दवाओं से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर में व्यक्तियों, समुदायों और विभिन्न संगठनों द्वारा समर्थित हर साल मनाए जाने वाले इस दिवस का उद्देश्य नशे से बड़ी समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, किसी न किसी रूप में अवैध ड्रग्स के कारोबार का प्रतिनिधित्व करती है।

संयुक्त राष्ट्र ने इस दिवस के संदर्भ में अपील की है कि ड्रग्स पर तथ्य साझा करें और जीवन बचाएं। इसे 2021 में मनाए जा रहे इस दिवस की थीम भी कहा जा सकता है। वास्तव में देखा जाए तो इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस का निहित उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ गलत सूचनाओं का मुकाबला करना है और नशे की वस्तुओं पर तथ्यों को साझा करने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना है - स्वास्थ्य जोखिम और वैश्विक नशे की समस्या से निपटने के समाधान से लेकर साक्ष्य-आधारित रोकथाम, उपचार, और देखभाल इसके उद्देश्य हैं।

35 मिलियन ड्रग के उपयोग संबंधी बीमारियों से पीड़ित

नवीनतम वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में दुनिया भर में लगभग 269 मिलियन लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते थे, जो कि 2009 की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक था, जबकि 35 मिलियन से अधिक लोग ड्रग के उपयोग संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं।

संयुक्त राष्ट्र का यह अभियान यूएनओडीसी की वार्षिक विश्व ड्रग रिपोर्ट से मिले प्रमुख आंकड़ों पर प्रकाश डालता है। इस प्रकार, विज्ञान पर आधारित सभी के लिए स्वास्थ्य लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, वर्तमान वैश्विक ड्रग समस्या के तथ्य और व्यावहारिक समाधान प्रदान करने की ओर भी ले जाता है।

COVID-19 ने स्वास्थ्य, स्वस्थ रहने के लिए सुरक्षात्मक उपाय, और सबसे महत्वपूर्ण बात, और एक दूसरे की सुरक्षा के बारे में अभूतपूर्व जन जागरूकता लाई है। वैश्विक समुदाय और एकजुटता की बढ़ती भावना लगातार उभर रही है, जैसा कि सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

विश्व औषधि दिवस: फोटो- सोशल मीडिया

विश्व औषधि दिवस

विश्व औषधि दिवस अनुसंधान निष्कर्षों, साक्ष्य-आधारित डेटा और जीवन रक्षक तथ्यों को साझा करने का दिन है, ताकि एकजुटता की साझा भावना को जारी रखा जा सके। अभियान गलत सूचना और अविश्वसनीय स्रोतों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए सभी को अपनी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित करता है, दवाओं पर केवल वास्तविक विज्ञान-समर्थित डेटा साझा करने और जीवन बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यूएनओडीसा का मिशन दुनिया को ड्रग्स, अपराध, भ्रष्टाचार और आतंकवाद से सुरक्षित बनाकर वैश्विक शांति और सुरक्षा, मानवाधिकार और विकास में योगदान देना है। अगले पांच वर्षों 2021-25 के लिए यह रणनीति यूएनओडीसी को प्रभावी ढंग से, कुशलता से और जवाबदेही के साथ, सदस्य देशों को न्यायपूर्ण, समावेशी और लचीला समाज बनाने के साथ आगे बढ़ाने के लिए तैयार करेगी जिसमें लक्ष्य है सबको साथ लेकर चलने का यानी किसी को भी पीछे नहीं छोड़ा जाएगा।

यह सही है कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया को बदल कर रख दिया है। नतीजतन स्वास्थ्य, मानवीय और आर्थिक संकट से परेशान लोग हर जगह जीवन और आजीविका को गंभीर रूप से खतरे में डाल रहे हैं। इसने अपराध और आतंकवाद की समस्याओं को बढ़ा दिया है और असमानताओं को उजागर किया है। यह सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा में निहित सभी के लिए भलाई की दृष्टि में परिलक्षित बहुपक्षीय सहमति को भी खतरे में डालता है।

महामारी स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि जिन चुनौतियों का हम सामना कर रहे हैं वे वैश्विक हैं और समाधान भी वैश्विक हैं। हम ज्ञान, कौशल साझा करने और ड्रग्स, अपराध, भ्रष्टाचार और आतंकवाद की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए देशों को एक साथ लाकर इन सामान्य समाधानों को बनाने में मदद करेंगे।

यदि इस मिशन को साकार करना है तो एकजुट, सुरक्षित और लचीला समाज महत्वपूर्ण हैं। यूएनओडीसी सभी स्तरों पर न्याय और कानून के शासन को बढ़ावा देने के लिए सदस्य राज्यों, नागरिक समाज, शिक्षाविदों और अन्य भागीदारों के साथ और उनके लिए काम करता है।

हमने परियोजनाओं को लागू करने में जो ज्ञान प्राप्त किया है, और डेटा और रुझानों का विश्लेषण करके नए रुझानों और खतरों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने के लिए नीति और कार्यक्रम संबंधी प्रतिक्रियाओं को तेजी से पहचानने में मदद कर सकता है।

महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान

हमारे हस्तक्षेप मानव अधिकारों, बच्चों की सुरक्षा, लैंगिक समानता, महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान देंगे। लोगों की बेहतर सेवा करने के लिए, संयुक्त राष्ट्र हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को बेहतर बनाने, यह पता लगाने के लिए कि उन्हें कैसे प्रदान किया जाता है, और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या वे सबसे अधिक ज़रूरतमंदों तक पहुँच रहे हैं, के उपायों की एक श्रृंखला में लगा हुआ है।

महिला सशक्तिकरण: फोटो- सोशल मीडिया


विश्व नशीली दवाओं की समस्या बहुत गंभीर है जिसके लिए बेहतर रोकथाम, उपचार और देखभाल, अवैध व्यापार के लिए प्रभावी आपराधिक न्याय प्रतिक्रिया, जरूरतमंद लोगों के लिए नियंत्रित दवा तक अधिक पहुंच, अवैध नशीली दवाओं की खेती के स्थायी विकल्प, मजबूत अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन सहयोग, अवैध दवा बाजारों की बेहतर समझ और निगरानी आवश्यक है।

इसी से जुड़े दूसरे पहलू संगठित अपराध के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध से निपटने के लिए प्रभावी कानूनी ढांचा, आपराधिक मामलों की बेहतर जांच और अभियोजन, और पीड़ितों को सहायता, साइबर अपराध के लिए बेहतर प्रतिक्रिया, अधिक से अधिक विश्लेषण और रुझानों की समय पर निगरानी आवश्यक है।

भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराध

भ्रष्टाचार और आर्थिक अपराध को रोकने के लिए भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए कानूनी, नीति और संस्थागत ढांचे को मजबूत करना, स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संस्थानों के बीच और उनके बीच सहयोग बढ़ाना आवश्यक है। वैश्विक भ्रष्टाचार को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए इसके खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएसी) समीक्षा तंत्र का फास्ट ट्रैक सिस्टम विकसित किया गया है।

आतंकवाद रोकने के लिए प्रभावी और जवाबदेह आपराधिक न्याय प्रतिक्रियाएं, आतंकवाद और उसके वित्तपोषण से संबंधित मामलों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में वृद्धि, आतंकवाद को रोकने और इसके पीड़ितों की सुरक्षा के लिए मानवाधिकारों के अनुरूप उपायों को लागू करना, हिंसक उग्रवाद को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए बेहतर कार्यक्रम आवश्यक हैं।

अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय के क्षेत्र में सभी के लिए न्याय तक मजबूत पहुंच, विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों के लिए, प्रभावी, सामुदायिक और ज्ञान आधारित अपराध की रोकथाम, हिंसा की बेहतर रोकथाम और लिंग उत्तरदायी न्याय तक पहुंच में वृद्धि, बच्चों के खिलाफ हिंसा की रोकथाम और प्रतिक्रिया को मजबूत करना और कैदियों की सुरक्षित और मानवीय अभिरक्षा सुनिश्चित करने में सुधार पर जोर।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story