×

Worst Policing In India: यूपी, बिहार के लोगों को अपनी पुलिस पर भरोसा नहीं

Worst Policing In India: भारत में बिहार और उत्तर प्रदेश पुलिसिंग में सबसे बेकार हैं। यह बात एक सर्वे में सामने आई है। जबकि पुलिसिंग के मामले में टॉप पांच राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और सिक्किम हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 19 Nov 2021 8:45 AM GMT
Worst Policing In India: यूपी, बिहार के लोगों को अपनी पुलिस पर भरोसा नहीं
X

यूपी पुलिस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Worst Policing In India: भारत में बिहार और उत्तर प्रदेश पुलिसिंग (UP And Bihar Policing) में सबसे बेकार हैं। एक स्वतंत्र थिंक टैंक इंडियन पुलिस फाउंडेशन (Indian Police Foundation) के एक सर्वे में ये निष्कर्ष निकल कर आया है। सर्वे के अनुसार उत्तर भारत (North India) की अपेक्षा, दक्षिण भारत के राज्य और नार्थ ईस्ट के कुछ राज्य पुलिसिंग (Policing) के मामले में काफी बेहतर हैं। ओवरआल पुलिसिंग के मामले में टॉप पांच राज्य हैं – आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और सिक्किम। जबकि सबसे नीचे वाले राज्य हैं – बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और पंजाब। पुलिस से संतुष्टि का राष्ट्रीय औसत 69 फीसदी पाया गया है।

इंडियन पुलिस फाउंडेशन के चेयरमैन प्रकाश सिंह (Prakash Singh) के अनुसार, ये सर्वे विभिन्न राज्यों में प्रधानमंत्री की स्मार्ट पुलिसिंग (Smart Policing) की पहल को आंकने का एक प्रयास है। उन्होंने कहा कि 69 फीसदी लोगों का पुलिसिंग से संतुष्ट होना एक अच्छा संकेत है। फाउंडेशन के प्रेसिडेंट एन. रामचंद्रन की देखरेख में ये सर्वे किया गया था, जिसमें बीते पांच महीने में देशभर में एक लाख 61 हजार लोगों से ऑनलाइन और ऑफलाइन बात की गयी।

सर्वे में दस सवाल पूछे गए जो पुलिस की संवेदनशीलता, पहुंच, रेस्पोंस, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल, ईमानदारी और भरोसे से संबंधित थे। इन सभी केटेगरी में बिहार और उत्तर प्रदेश ने ख़राब प्रदर्शन किया है। दस अंकों के पैमाने पर बिहार ने पांच केटेगरी में सबसे कम अंक पाए। ये केटेगरी थीं – पुलिसिंग में जनता का भरोसा, सत्यनिष्ठा और भ्रष्टाचार मुक्त सेवा, टेक्नोलॉजी का प्रयोग, पुलिस का रेस्पोंस और संवेदनशीलता।

यूपी पुलिस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

यूपी रहा सबसे कमजोर

उत्तर प्रदेश इन केटेगरी में सबसे कमजोर रहा – मददगार और मैत्रीपूर्ण पुलिस, स्वतंत्र और निष्पक्ष पुलिसिंग और जवाबदेही। ओवरआल पुलिसिंग में बिहार को दस में से सबसे कम 5.74 अंक मिले जबकि उत्तर प्रदेश को 5.81 अंक।

- स्वतंत्र और निष्पक्ष पुलिसिंग की केटेगरी में सबसे बढ़िया प्रदर्शन करने वाले राज्यों में आंध्र प्रदेश, रेलांगना, असम, केरल और गुजरात रहे। जबकि सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में यूपी, बिहार, राजस्थान, नागालैंड और झारखण्ड रहे।

- मददगार और मैत्रीपूर्ण पुलिसिंग में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्य रहे – आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, सिक्किम और केरल। इस केटेगरी में सबसे ख़राब राज्यों में यूपी, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़ और नागालैंड रहे।

- जवाबदेही के मामले में टॉप राज्य रहे – आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, असम, केरल और ओडिशा। जबकि सबसे खराब राज्य रहे – बिहार, यूपी, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और नागालैंड।

- पुलिस में सबसे कम विश्वास बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के लोगों में है। जबकि सबसे ज्यादा विश्वास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल के लोगों में है।

इन राज्यों को सर्वे में नहीं किया गया शामिल

इंडियन पुलिस फाउंडेशन के प्रेसिडेंट एन. रामचंद्रन के अनुसार एक तिहाई लोगों का अपुलिस से अंसतुष्ट होना एक बहुत बड़ी बात है जिसका संज्ञान लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सर्वे में अरुणांचल प्रदेश, मणिपुर, लदाख, चंडीगढ़, लक्षद्वीप और दादरा नगर हवेली को शामिल नहीं किया गया क्योंकि वहां से 300 से कम जवाब मिले थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story