×

पहलवान हत्या मामला: जांच में सामने आया सागर की पिटाई का सच

पहलवान सागर धनखड़ और उसके चार दोस्तों के साथ संपत्ति विवाद को लेकर सुशील कुमार और उसके साथियों ने मारपीट की ...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 3 Aug 2021 10:19 AM GMT
पहलवान हत्या मामला: जांच में सामने आया सागर की पिटाई का सच
X

पहलवान सुशील कुमार की बढ़ी मुश्किलें (social media)

पहलवान सागर धनखड़ और उसके चार दोस्तों के साथ संपत्ति विवाद को लेकर छत्रसाल स्टेडियम में सुशील कुमार और उसके साथियों ने कथित तौर पर मारपीट की थी। मामले के बाद पहलवान सागर की मौत हो गई थी। मामले में पुलिस की जांच में सामने आया कि सागर और उसके दोस्तों को दिल्ली में दो अलग-अलग जगहों से अगवा कर स्टेडियम में लाया गया था, जिसके बाद गेट को अंदर से बंद कर दिया गया था और सुरक्षा गार्डों को वहां से जाने के लिए कहा गया था.

पहलवान सुशील कुमार को मुख्य आरो

पहलवान सुशील कुमार को मुख्य आरोपी नामजद किया गया है। जांच में सामने आया है कि, "जैसे ही आरोपियों ने पुलिस सायरन सुना, वे मृतक सागर और घायल सोनू को स्टेडियम के भूमिगत स्थान पर ले गए। आरोपियों ने दोनों पीड़ितों को घायल अवस्था में वहां छोड़ा और मौके से फरार हो गए." पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, धनखड़ की मौत का कारण "भोथरी वस्तु के हमले से मस्तिष्क को पहुंची चोट" थी।

12 अन्य के खिलाफ आरोप-पत्र दायर किया गया


पुलिस ने सुशील कुमार और उसके साथियों के पास से पांच वाहनों को जब्त किया है। एक वाहन की पिछली सीट से एक डबल बैरल बंदूक और पांच जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं। सोमवार को, अपराध शाखा ने हत्या के मामले में कुमार और 12 अन्य के खिलाफ आरोप-पत्र दायर किया, जिसमें इसने ओलंपिक पदक विजेता पहलवान को मुख्य आरोपी नामजद किया है

पीड़ितों को लाठी डंडों से पीटा गया

पुलिस ने अपने 1,000 पन्नों की अंतिम रिपोर्ट में कहा, "स्टेडियम में, सभी पीड़ितों को घेर लिया गया था और सभी आरोपियों ने उन्हें बुरी तरह से पीटा। सभी पीड़ितों को 'लाठी', 'डंडों', हॉकी, बेसबॉल के बल्लों आदि से करीब 30 से 40 मिनट तक पीटा गया।" आरोपियों ने पीड़ितों को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी। इस बीच, एक पीड़ित मौके से निकलने में कामयाब हो गया और उसने पुलिस को फोन किया, जिसके बाद स्थानीय पुलिस और PCR वैन के कर्मी स्टेडियम पहुंचे।

इन अपराधों के खिलाफ की गई FIR


पुलिस ने मामले में मृतक का बयान, सीसीटीवी फुटेज और मौके से बरामद वाहनों समेत वैज्ञानिक साक्ष्यों का सहारा लिया है। आरोपियों पर मुकदमा चलाने का अनुरोध करते हुए कहा गया है कि, "जांच के दौरान अब तक एकत्र की गई सामग्री, जिनका ऊपर उल्लेख किया गया है, उससे सभी आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य हैं।" दिल्ली पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, गैर इरादतन हत्या, आपराधिक साजिश, अपहरण, डकैती, दंगा जैसे अपराधों के लिए प्राथमिकी दर्ज की थी।पहलवान सागर धनखड़ और उसके चार दोस्तों के साथ संपत्ति विवाद को लेकर छत्रसाल स्टेडियम में सुशील कुमार और उसके साथियों ने कथित तौर पर मारपीट की थी। मामले के बाद पहलवान सागर की मौत हो गई थी। मामले में पुलिस की जांच में सामने आया कि सागर और उसके दोस्तों को दिल्ली में दो अलग-अलग जगहों से अगवा कर स्टेडियम में लाया गया था, जिसके बाद गेट को अंदर से बंद कर दिया गया था और सुरक्षा गार्डों को वहां से जाने के लिए कहा गया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story