×

खाताधारकों को जोर का झटका: नए साल पर ग्राहकों को देना पड़ेगा ये नया चार्ज, जेब में होगी कटौती

नए साल की शुरूआत के साथ ही कई सारे बड़े नियम भी बदल जाएगें। ऐसे में अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहकों को नए साल पर जोर का झटका लगने वाला है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Dec 2021 2:09 PM GMT
Savings and Current Account
X

मनी (फोटो- सोशल मीडिया)

India Post Payments Bank : साल 2021 का आखिरी महीना दिसंबर को खत्म होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं। इसके बाद नए साल 2022 की शुरूआत होगी। नए साल की शुरूआत के साथ ही कई सारे बड़े नियम भी बदल जाएगें। ऐसे में अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank -IPPB) के ग्राहकों को नए साल पर जोर का झटका लगने वाला है। जिससे इस बैंक के खाता धारकों (account holders) को एक सीमा तक नकदी निकालने और जमा पर भुगतान कर होगा। आईपीपीबी का ये नियम 1 जनवरी से लागू हो जाएगा।

जानकारी देते हुए बता दें, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक(India Post Payments Bank -IPPB) में तीन तरह के बचत खाते खोले जाते हैं। जिससे इस बैंक में खाता धारकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं।

मूल बचत खाता में नकद जमा करने पर कोई चार्ज नहीं

इस बारे में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक(India Post Payments Bank -IPPB) की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि बेसिक सेविंग्स अकाउंट यानी मूल बचत खाता से प्रत्येक महीने में चार बार नकद निकालना एकदम मुफ्त है। पर इसके बाद उसी महीने में पांचवी बार या उससे ज्यादा बार नकद निकासी पर ग्राहकों को कम से कम 25 रुपये देने होंगे। साथ ही आपको बता दें कि मूल बचत खाता में नकद जमा करने पर कोई चार्ज यानी भुगतान नहीं होगा।

इसके साथ ही इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में महीने में 10,000 रुपये की राशि जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। आगे बैंक ने बताया कि इस सीमा से ज्यादा जमा करने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा।

मूल बचत खाता के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट से हर महीने 25,000 रुपये निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। वहीं, मुफ्त सीमा के बाद हर बार पैसे निकालने पर कम से कम 25 रुपये भुगतान देना होगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story