×

Zika Virus: महाराष्ट्र में जीका वायरस का पहला केस, पुणे की महिला मिली संक्रमित

zika virus: स्वास्थ मंत्रायल ने बताया है कि पुणे जिले के पुरंदर तहसील के बेलसर में एक 50 साल की महिला जीका वायरस से संक्रमित पाई गई है । इस वायरस के साथ वो चिकनगुनिया बिलारी से भी पीड़ित बताई जा रही थी ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 1 Aug 2021 2:57 AM GMT
Zika virus in Maharashtra
X

जिका वायरस (प्रतीकात्मक फोटो: सोशल मीडिया )

Zika virus: देश में कोरोना महामारी (coronavirus ) के बीच अब जीका वायरस (Zika virus) भी अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है । पहले केरल (Kerala) में दस्तक दी अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी पहला केस मिला है । पुणे (Pune) में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है । स्वास्थ मंत्रायल ने बताया है कि पुणे जिले के पुरंदर तहसील के बेलसर में एक 50 साल की महिला जीका वायरस से संक्रमित पाई गई है । इस वायरस के साथ वो चिकनगुनिया बिलारी से भी पीड़ित बताई जा रही थी । हालांकि, उनके परिवार में किसी सदस्य में ऐसे कोई लक्षण नहीं पाए गए ।

जीका वायरस का पहला केस मिलने के बाद मेडिकल टीम ने शनिवार को बेलसर गांव का दौरा किया । इस दौरान उन्होंने सरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ बैठक की और साथ ही उन्हें जागरूक करते हुए रोकथाम के लिए ज़रूरी निर्देश भी दिए गए । जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित महिला पूरी तरह से ठीक है । जीका वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है । ये भी बताया कि महिला के किसी भी परिवार के सदस्यों में इसके लक्षण नहीं पाए गए हैं ।

आपको बता दें, केरल में जीका वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं । अब तक केरल में 63 मामले सामने आ चुके हैं । जीके बाद से केरल समेत मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है । ये बात चिंता वाली है कि अभी जीका वायरस को रोकने के लिए अभी कोई इलाज मौजूद नहीं है । इसके रोकथाम का बस एक तरीका हैं कि लोग इसकी पूरी जानकारी रखे ।

क्या है जीका वायरस?

जीका वायरस संक्रमण मच्छर के काटने से फैलता है । इसमें ज़्यादातर लोगों में लक्षण नहीं दिखते हैं लेकिन कुछ में बुखार, शरीर में दर्द उठना, आंखों में खुजली, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण दिखने लगते हैं । ये बिमारी गर्भवती महिलाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है । अगर उन्हें जीका वायरस हो जाता है तो बच्चे के जन्म के समय, बच्चे का सिर का आकार नार्मल से कम हो जाता है । हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है । लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे ज्यादा सावधान रहना चाहिए ।

कहां से आया जीका वायरस?

इसका बड़ा सम्बन्ध अफ्रीका के जिका जंगल से है । 1947 में अफ्रीका में पीले बुखार की खोज के लिए वैज्ञानिक एक रीसस मकाक (एक लंगूर) को लाये । जिसपर एक बुखार की जांच हुई । उस संक्रामक वायरस को इस अफ्रीका के जंगल 'जिका' का नाम दे दिया गया ।

साल 1954 में पहली बार नाइजीरिया में एक इंसान में ये वायरस पाया गया । जिसके बाद साल 2007 में अफ्रीका और एशिया के बाहर ज्यादा मामले सामने आने लगे । 2018 में राजस्थान के जयपुर में जीका वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई थी । और अब भारत में इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story