×

देश में बनी कोरोना की दमदार दवा, DGCI से मांगी गई इस्तेमाल की मंजूरी

कंपनी का दावा है कि इस दवाई के ट्रायल में शानदार नतीजे दिखे हैं। बताया जा रहा है कि ट्रायल का थर्ड फेज भी पूरा हो चुका है।

Shreya
Published on: 5 April 2021 10:11 AM GMT
देश में बनी कोरोना की दमदार दवा, DGCI से मांगी गई इस्तेमाल की मंजूरी
X

देश में बनी कोरोना की दमदार दवा, DGCI से मांगी गई इस्तेमाल की मंजूरी (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: एक बार फिर से देश समेत दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस का प्रसार होने लगा है। वैक्सीनेशन के बीच भी लगातार संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इस बीच कोविड-19 के खिलाफ दमदार दवा मिल गई है, जिसके इस्तेमाल के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) से मंजूरी मांगी गई है। महामारी के खिलाफ ये दवा बनाई है मशहूर फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने।

ट्रायल का थर्ड फेज हुआ पूरा

फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने DGCI से कोविड-19 के खिलाफ अपनी दवाई के लिए मंजूरी मांगी है। जायडस की इस दवाई का नाम PegiHepTM है। कंपनी का दावा है कि हेपेटाइटस की इस दवाई के ट्रायल में शानदार नतीजे दिखे हैं। बताया जा रहा है कि ट्रायल का थर्ड फेज भी पूरा हो चुका है। ऐसे में अब कंपनी द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए दवा के इस्तेमाल की मंजूरी से मांगी गई है।

(फोटो- सोशल मीडिया)

PegiHepTM को लेकर ऐसा दावा किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमित जिन मरीजों पर इस दवाई का ट्रायल किया गया था, उनमें से 91.15 फीसदी मरीज एक हफ्ते के अंदर कोविड-19 नेगेटिव पाए गए थे। ये रिजल्ट RT-PCR टेस्ट के आधार पर हैं।

तेजी से ठीक होते हैं कोरोना मरीज

फार्मा कंपनी जायडस कैडिला ने सोमवार को बयान जारी करते हुए कहा है कि इस दवा के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में कोरोना के इलाज को लेकर उत्साहजनक नतीजे मिले हैं। इससे कोरोना के मरीज कोविड-19 संक्रमण से ज्यादा तेजी से ठीक होते हैं। साथ ही इससे मरीजों को परेशानियां भी नहीं होती हैं। इसके साथ ही दवाई के इस्तेमाल के दौरान कोविड मरीज को ऑक्सीजन देने की आवश्यकता कम होती है, जो मरीज के इलाज के लिए सहायक हो सकता है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

फिर बढ़ने लगा है कोरोना का प्रकोप

आपको बता दें कि मार्च की शुरुआत के बाद एक बार फिर से देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने लगा है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अभी भारत में सात लाख से ज्यादा कोविड-19 के एक्टिव केस हैं। ऐसे में लोगों की उम्मीद वैक्सीन और दवा पर टिकी हुई है।

अकेले भारत की बात की जाए तो देश में अब तक 7.59 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इस तरह वैक्सीनेशन के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। जबकि पहले परअमेरिका और दूसरे पर चीन का स्थान है। यूएस में 16.16 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वहीं, चीन में अब तक 13.38 करोड़ की आबादी को वैक्सीन दी गई है।

Shreya

Shreya

Next Story