×

Zydus Cadila Vaccine : सरकार खरीद रही 358 रुपये में कैडिला की कोरोना वैक्सीन

महामारी की जंग में जीत हासिल करने के लिए अब जायडस कैडिला की वैक्सीन शामिल होने वाली है। सरकार ने इसकी एक करोड़ डोज़ खरीदने का आर्डर दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 Nov 2021 1:22 PM GMT
Zydus Cadila Vaccine
X

जायडस कैडिला वैक्सीन (फोटो- सोशल मीडिया)

Zydus Cadila Vaccine : कोरोना के खिलाफ जंग में अब जायडस कैडिला की वैक्सीन (Zydus Cadila Vaccine) शामिल होने वाली है। सरकार ने इसकी एक करोड़ डोज़ खरीदने का आर्डर दिया है। शुरुआत में इसे वयस्कों को लगाने में प्राथमिकता दी जाएगी। जायकोव-डी पहला ऐसा टीका है जिसे भारत के ड्रग कंट्रोलर ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दी है।

सूत्रों के अनुसार, कैडिला (Zydus Cadila Vaccine) के जायकोव-डी टीके की एक खुराक की कीमत कर को छोड़कर करीब 358 रुपए है। इस कीमत में 93 रुपए की लागत वाले 'जेट एप्लीकेटर' का खर्च भी शामिल है। इसकी मदद से ही टीके की खुराक दी जाएगी।

दुनिया का पहला ऐसा टीका

जायडस कैडिला प्रति माह जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है।इसकी तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है। देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है।

फोटो- सोशल मीडिया

इस वैक्सीन की सप्लाई इसी महीने हो सकती है। प्लास्मिड डीएनए प्लेटफॉर्म पर बनी जायकोव-डी को अगस्त में भारत में 12 साल से अधिक आयुवर्ग पर आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। देश में 18 साल से कम आयुवर्ग पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी पाने वाली यह पहली वैक्सीन है और तीसरे चरण के ट्रायल में इसे 66.66 प्रतिशत प्रभावी पाया गया था।

इसकी खास बात है कि इसे लगाने के लिए सुई वाले इंजेक्शन की जरूरत नहीं होगी। यह इंट्राडर्मल इंजेक्शन होगा, जिसे स्किन पर ऐप्लिकेटर के जरिए लगाया जाएगा। शरीर के अंदर जाने पर जायकोव-डी कोरोना जैसी स्पाइक प्रोटीन बनाएगी, जिन्हें पहचान कर इम्युन सिस्टम एंटीबॉडीज बनाना शुरू कर देगा। इन्हें वेरिएंट्स के हिसाब से बदला जा सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story