×

Cyber Fraud: कहीं आप तो नहीं हुए ठगी के शिकार, स्कैमर्स ने ठग लिए एक ट्रिलियन डॉलर

Cyber Fraud: सिंगापुर में औसत घोटाले के शिकार व्यक्ति को 4,031 डॉलर का नुकसान हुआ, जो वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक है। इसके बाद स्विट्जरलैंड में 3,767 और ऑस्ट्रिया में 3,484 डॉलर का औसत नुकसान हुआ,

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Oct 2023 1:02 PM GMT
Cyber Fraud
X

Cyber Fraud (सोशल मीडिया) 

Cyber Fraud: अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड या स्कैम के शिकार हुए हैं और रुपया पैसा गंवा चुके हैं तो आप कोई अकेले या अनोखे नहीं हैं। दुनिया भर से मात्र साल भर के भीतर 1.02 ट्रिलियन डॉलर की रकम ठगी जा चुकी है। आंकड़ा रुपये में जानना हो तो इस संख्या को 83 से गुणा कर लीजिए।

जीएएसए और स्कैमएडवाइजर के अध्ययन से हुआ खुलासा

एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल एंटी-स्कैम एलायंस (जीएएसए) और स्कैमएडवाइजर के एक अध्ययन में पता चला है कि वैश्विक स्तर पर अगस्त 2022 और अगस्त 2023 के बीच घोटालेबाजों ने अनुमानित रूप से 1.02 ट्रिलियन डॉलर की राशि उड़ाई। महत्वपूर्ण बात यह भी है कि सिंगापुर में पीड़ितों को सबसे अधिक औसत नुकसान का सामना करना पड़ा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आंकड़ा 2021 में 55.3 बिलियन डॉलर और 2020 में 47.8 बिलियन डॉलर था। यानी ठगी गई रकम जबर्दस्त तरीके से बढ़ी है। तमाम डिजिटल जागरूकता, साइबर निगरानी और सुरक्षात्मक उपायों के बावजूद इतनी बड़ी रकम का लूटा जाना हैरतअंगेज होने के साथ साथ परेशान करने वाली बात है। एक तुलना के लिए बता दें कि तेल रईस देश सऊदी अरब की इकॉनमी 1.04 ट्रिलियन डॉलर की है। बहुत से देश तो ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी से बहुत पीछे हैं, सो स्कैमर्स एक बहुत बड़ी इकॉनमी बन चुके हैं। स्कैम से ठगा गया पैसा कहां और किस काम में लगता है, किसी को नहीं पता।

cyber crime, phone, theft, money, vishing, phishing, SIM swap, fraud, protect yourself,Cyber Commando Wing : गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र, 'साइबर सेना' का होगा गठन, PM मोदी की पहल का असर

गहरा और तिकड़मी जाल

जीएएसए के प्रबंध निदेशक जोरिज अब्राहम ने पुर्तगाल के लिस्बन में चौथे वार्षिक वैश्विक एंटी-स्कैम शिखर सम्मेलन में उद्घाटन भाषण के दौरान नए डेटा का खुलासा किया। अब्राहम ने चेतावनी दी कि घोटालेबाज अधिक एडवांस जाल का उपयोग करते हैं और वैश्विक स्तर पर सबसे प्रचलित घोटाले ऑनलाइन शॉपिंग, पहचान की चोरी और निवेश से जुड़े हैं। उन्होंने अधिक व्यापक उपभोक्ता सुरक्षा प्रदान करने के लिए घोटाला साइटों को ब्लॉक करने जैसे बुनियादी ढांचे के उपायों की आवश्यकता पर बल दिया।

अब्राहम ने यह भी कहा कि ठगी गई रकम का आंकलन कानून प्रवर्तन एजेंसियों के आंकड़ों के आधार पर है। ये आंकड़े आम तौर पर सभी घोटालों का लगभग 7 फीसदी ही होते हैं। अध्ययन में 43 देशों के 49,459 व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें उनसे पूछा गया कि वे किस प्रकार की धोखाधड़ी में फंसते हैं और धोखेबाजों से उन्हें कितनी राशि का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा को प्रत्येक देश की जनसंख्या के आधार पर निकाला गया था।

अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया है कि सिंगापुर में औसत घोटाले के शिकार व्यक्ति को 4,031 डॉलर का नुकसान हुआ, जो वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक है। इसके बाद स्विट्जरलैंड में 3,767 और ऑस्ट्रिया में 3,484 डॉलर का औसत नुकसान हुआ, जो घोटालेबाजों के लक्ष्य के रूप में इन समृद्ध देशों की अपील की ओर इशारा करता है।

इस बीच, फरवरी 2023 में सिंगापुर पुलिस बल (एसपीएफ) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला कि सिंगापुर में पीड़ितों को 2022 में कुल 660.7 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो 2021 में 632 मिलियन डॉलर से अधिक है।

इसको भी पढ़ें: Lucknow: जालसाजों ने एक निजी कॉलेज को लगाई 60 लाख की चपत, चार आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story