×

Places For Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टी में इन जगहों पर जाने से करें परहेज

Places For Summer Vacation: इन दिनों देश के अधिकतर हिस्सों में भयानक गर्मी ने हाल बेहाल किया हुआ है। ऐसे में गर्मी की छुट्टियां भी सोच-समझकर ही प्लान करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 2:00 PM GMT (Updated on: 13 Jun 2022 2:26 PM GMT)
Places For Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टी में इन जगहों पर जाने से करें परहेज
X

Places For Summer Vacation (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Places For Summer Vacations: गर्मी की छुट्टियां चल रही है ऐसे हर कोई अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ अपने खास समय को बिताने का प्लान जरूर बनाता हैं। बच्चों को भी समर वेकेशन का अपना अनुभव साल भर तक गुदगुदाता रहता है। ऐसे में बच्चों के अभिभावक भी बच्चों के लिए खूबसूरत मेमोरी बनाने में पीछे नहीं हटते हैं। लेकिन इन दिनों पड़ रही भयानक गर्मी ने लोगों का जीना हराम किया हुआ है। घर से बाहर कदम रखना भी दुश्वार सा लगने लगा है।

ऐसे मौसम में आपको गर्मी की छुट्टियों का प्लान बेहद- सोच समझ के बनाना चाहिए। आनन -फानन में नज़दीक डेस्टिनेशन होने के कारण कभी भी ऐसी जगहों का प्लान ना बना लें जहां जाकर आप और ज्यादा गर्मी से त्रस्त हो जाए है। जी हाँ इन दिनों अत्यधिक गरम जगहों पर जाने से बचना चाहिए। तो आइये जानते है ऐसी वो कौन सी जगहें हैं जहां गर्मी की छुट्टियां बिताने बिलकुल ना जाये।

इन जगहों पर न जाएं

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

- गोवा

यूँ तो गोवा के खूबसूरत बिच हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करते हैं लेकिन इन दिनों गोवा जाना आफत सर मोल लेने के बराबर है। जी हां , गाओ में जबरदस्त गर्मी पड़ती है और इतना ही नहीं समुन्द्र के किनारे होने के कारण यहाँ चिपचिपी और सड़ी हुई गर्मी पड़ती है जिसके कारण यहाँ घूमना तो दूर रहना भी बमुश्किल ही हो पाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

- केरल

केरल का प्राकृतिक नज़ारा अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया में मशहूर है। लेकिन इनदिनों वह भी प्रचंड चिपचिपी वाली सड़ी गर्मी पड़ती है जिसके कारण इन दिनों पर्यटक वह आना पसंद नहीं करते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

- जैसलमेर

रेतों की खूबसूरती के लिए जाने जानें वाला जैसलमेर आना भी गर्मियों के दिनों के लिए असंभव सा है। यहाँ ऐसी प्रचंड गर्मी पड़ती है कि यहाँ के स्थनीय लोगों का रहना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक पर्यटक के रूप में इनदिनों यहाँ आना एक बेवक़ूफ़ियत है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

- आगरा

दुनिया के आठवें अजूबे में शामिल आगरा का ताजमहल पुरे विश्व में बहुत मशहूर है। लेकिन आपको बता दें कि इन दिनों आगरा एक पर्यटक बन कर आना आपको बुरी तरह परेशान कर सकता है। आगरा में पड़ने वाली गर्मी अपने चरम पे है। ऐसे वहां जाने के बावजूद आप उस जगह को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

- जयपुर

राजस्थान में स्थित जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। यूँ तो ये शहर अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक इमारतों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। लेकिन इन दिनों वह पड़ने वाली भयंकर गर्मी इंसान की खाल तक को गरम करने की ताकत रखते हैं। इसलिए अभी वहाँ जाना आपके ट्रिप को ख़राब कर सकता है।

यूँ तो गर्मी हर जगह अपना कहर बरपा रही है लेकिन इन जैसे कुछ जगहों पर ये तांडव कर रही है अथार्त भयंकर वाली गर्मी हो रही है। ऐसे में अच्छा होगा की आप घूमने जाने वाले जगहों की लिस्ट में इन जगहों को शामिल ही ना करें।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story