CUET-UG 2023: यूपी से सर्वाधिक आवेदन, अभ्यर्थियों की पहली पसंद डीयू, बीएचयू दूसरे और इलाहाबाद तीसरे स्थान पर

CUET-UG 2023: इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 मार्च थी और इस बार पिछले साल की अपेक्षा 41 फ़ीसदी अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 April 2023 12:02 PM GMT
CUET-UG 2023: यूपी से सर्वाधिक आवेदन, अभ्यर्थियों की पहली पसंद डीयू, बीएचयू दूसरे और इलाहाबाद तीसरे स्थान पर
X
CUET UG 2023 (photo: social media )

CUET-UG 2023: संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा स्नातक (सीयूईटी-यूजी) के लिए इस बार देशभर से करीब 14 लाख आवेदन किए गए हैं। इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 मार्च थी और इस बार पिछले साल की अपेक्षा 41 फ़ीसदी अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

आवेदन करने वालों में सबसे ज्यादा विद्यार्थी उत्तर प्रदेश के हैं। उत्तर प्रदेश के बाद दिल्ली और बिहार से सबसे ज्यादा आवेदन किए गए हैं। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की पहली पसंद दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) दूसरी और इलाहाबाद विश्वविद्यालय तीसरी पसंद बनकर उभरा है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा

सीयूईटी-यूजी आवेदन के लिहाज से देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है। पिछले साल इस परीक्षा में साढ़े बारह लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया था जबकि 9.9 लाख विद्यार्थियों ने फार्म जमा किया था। मेडिकल में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा नीट-यूजी को देश की सबसे बड़ी परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा में हर साल औसतन करीब 18 लाख पंजीकरण होते हैं।

सीयूईटी-यूजी प्रवेश परीक्षा में आवेदन की आखिरी तारीख बीतने के बाद इससे जुड़े हुए आंकड़े जारी कर दिए गए हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि इस साल सीयूईटी-यूजी के लिए 16.85 लाख छात्र छात्राओं ने पंजीकरण कराया था और इनमें से 13.99 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन फार्म जमा किया है। 2022 के दौरान एससी सीयूईटी-यूजी में 90 विश्वविद्यालय शामिल थे जबकि 2023 में यह संख्या बढ़कर 242 पहुंच गई है।

पिछले साल 59 देशों के विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में आवेदन भरा था जबकि इस बार देशों की संख्या बढ़कर 74 पहुंच गई है। इस साल आवेदन करने वालों में 7.48 लाख छात्र शामिल हैं जबकि 6.51 लाख छात्राओं ने इस साल आवेदन भरा है।

जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी

इस साल आवेदन भरने की प्रक्रिया फरवरी महीने के दौरान शुरू हुई थी और 30 मार्च आवेदन भरने की आखिरी तारीख थी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन ने बताया कि सफल रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए 21 से 31 मई के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा केंद्र के संबंध में घोषणा 30 अप्रैल को की जाएगी।

मई, 2023 के दूसरे सप्ताह से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा।

विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया जुलाई 2023 तक पूरी कर ली जाएगी और एक अगस्त से नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जा सकता है। इस बार छात्र-छात्राओं की पहली पसंद दिल्ली विश्वविद्यालय है जबकि बीएचयू को दूसरा स्थान मिला है।

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

यूजीसी के चेयरमैन ने बताया कि अभ्यर्थियों की संख्या और विषय की पसंद के आधार पर परीक्षा कई दिनों में तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी सीयूईटी-यूजी-2023 के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई थी। सीयूईटी यूजी- 2023 तेरह भाषाओं मैं आयोजित की जाएगी इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story