×

CBSE ने ऐलान की 10वीं की रिजल्ट की तारीख, इस दिन आएंगे नतीजे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीखों (10th Board Exam Result 2021) का ऐलान कर दिया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Roshni Khan
Published on: 2 May 2021 3:17 AM GMT (Updated on: 2 May 2021 4:43 AM GMT)
10th board results will be released by June 20
X

एग्जाम 

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को देखते हुए CBSE ने 10वीं की परीक्षा रद्द की थी। अब खबर आ रही है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट की तारीखों (10th Board Exam Result 2021) का ऐलान कर दिया है। 10वीं बोर्ड के रिजल्ट 20 जून तक जारी कर दिया जाएगा।

CBSE ने जारी की मार्किंग पॉलिसी

बोर्ड ने रद्द हो चुके एग्जाम के लिए मार्किंग पॉलिसी का ऐलान किया था। इस पॉलिसी के अंदर प्रत्येक सब्जेक्ट में 20 नंबर इंटरनल असेसमेंट और 80 नंबर सत्र के दौरान हुई परीक्षाओं पर आधारित होंगे। CBSE के एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा, 'स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दिए गए नंबर 10वीं की पिछली बोर्ड परीक्षाओं में स्कूल के प्रदर्शन के अनुरूप हों।

ऐसा करने पर स्कूल की मान्यता हो सकती है रद्द

स्कूलों को परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए प्रिंसिपल के नेतृत्व में 8 सदस्यीय समिति गठित करनी होगी। ऐसे में जो भी स्कूल इवेल्यूशन में पक्षपातपूर्ण और भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने में संलिप्त पाया जाएगा तो उसकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि, ये कमेटी CBSE को 11 जून तक बच्चों के नंबर सौंपेगी, जिसके बाद हम 20 जून तक रिजल्ट घोषित कर देंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story