×

खुशखबरी: MP में शिक्षक के 17,000 पदों पर बम्पर भर्ती, पढ़ें डिटेल और ऐसे करें आवेदन

Shivakant Shukla
Published on: 13 Sep 2018 6:04 AM GMT
खुशखबरी: MP में शिक्षक के 17,000 पदों पर बम्पर भर्ती, पढ़ें डिटेल और ऐसे करें आवेदन
X

लखनऊ: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB), भोपाल ने शिक्षक पदों पर बम्पर भर्ती करने जा रहा है। यह भर्ती हाईस्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए है। बोर्ड शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के माध्यम से उच्च माध्यमिक शिक्षक के रिक्त 17,000 पदों पर नियुक्तियां करेगा।

इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी अंतिम तिथि 25 सितंबर 2018 है। बता दें कि भर्ती में आरक्षण का लाभ केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को अनारक्षित श्रेणी का माना जाएगा और वे अनारक्षित श्रेणी में ही आवेदन करने के योग्य होंगे।

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के साथ बीएड अथवा समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

वेतन : 36,200 रुपये प्रतिमाह के साथ मंहगाई भत्ता।

आयु सीमा : सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। महिला उम्मीदवार/दिव्यांग/मध्य प्रदेश के एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जनवरी 2019 के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क : सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये। मध्य प्रदेश के मूल निवासी एससी/एसटी/ओबीसी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये।

शुल्क भुगतान: शुल्क भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। प्रोसेसिंग चार्ज अलग से देना होगा।

इन परीक्षा केंद्रों पर होगी लिखित परीक्षा : भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, कटनी, सीधी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, रीवा, सिवनी, खरगोन आदि|

महत्वपूर्ण जानकारी:

1. प्रथम चरण में 15,000 पदों पर नियुक्तयां की जाएंगी। शेष पदों पर नियुक्तियां दूसरे चरण में होंगी।

2. इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का मध्य प्रदेश के रोजगार कार्यालय में पंजीयन होना अनिवार्य है।

3. आवेदन फॉर्म में प्रत्येक बार संशोधन करने पर 20 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके साथ ही 50 रुपये पोर्टल शुल्क भी अदा करना होगा।

4. लिखित परीक्षा 29 दिसंबर 2018 को दो पालियों में आयोजित होगी।

चयन प्रक्रिया :

योग्य उम्मीदवारों का चयन शिक्षा पात्रता परीक्षा 2018 के जरिए किया जाएगा। परीक्षा में एससी/एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। जबकि सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा। परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

कैसे करें आवेदन: उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट www.peb.mp.gov.in पर लॉगइन कर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि :

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख: 25 सितंबर 2018

ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तारीख: 30 सितंबर 2018

ऑनलाइन परीक्षा की तारीख: 29 दिसंबर 2018

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story