68500 शिक्षक भर्ती रिजल्ट: असंतुष्ट अभ्यर्थियों के लिए नही है कोई आॅप्शन, ऐसे चेक करें रिजल्ट

Published by Shivakant Shukla Published: August 14, 2018 | 1:13 pm

लखनऊ: उत्तर प्रदेश प्राइमरी स्कूल असिस्टेंट टीचर भर्ती के लिए आयोजित की गई परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड ने परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती में 68500 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

बोर्ड ने योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए 27 मई को परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें लाखों उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। जानकारी के अनुसार इस परीक्षा में 41556 (38.52 या 39 प्रतिशत) अभ्यर्थी सफल हुए हैं। परिणाम से स्पष्ट है कि इस भर्ती के 26944 पद खाली रह जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने 68500 शिक्षकों की भर्ती से लिखित परीक्षा की व्यवस्था लागू की है। उम्मीदवार इस महीने के आखिरी तक अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

परिणाम से असंतुष्ट अभ्यर्थियों के लिए नही है कोई आॅप्शन

बताया जा रहा है कि इस परीक्षा परिणाम से कुछ अभ्यर्थी ऐसे हैं जो प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं है। फिलहाल ऐसे अभ्यर्थियों के लिए कोई विकल्प नहीं है। क्योंकि शासनादेश के अनुसार उत्तरपुस्तिका की पुन: जांच, पुन: आंकलन, पुन: मूल्यांकन या संवीक्षा (स्क्रूटनी) के लिए निवेदन व इस संबंध में कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा और न ही उस पर कोई कार्रवाई की जाएगी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि शासनादेश में पुर्नमूल्यांकन या स्क्रूटनी की कोई व्यवस्था नहीं है। परीक्षा के बाद उत्तरमाला जारी करते हुए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां ली गई थी। चूंकि 68500 पदों के सापेक्ष 41556 अभ्यर्थी ही सफल हुए हैं, इसलिए विवाद की कोई गुंजाइश नहीं है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। फिर उसमें मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App