DDU University Gorakhpur: अभिषेक कुशवाहा को मिलेगा "भारत गौरव सम्मान"

DDU University Gorakhpur: यह सम्मान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के हाथों मिलेगा, साथ में खान G S रिसर्च सेंटर के संस्थापक खान सर एवं सुपर थर्टी के संस्थापक आनंद कुमार उपस्थित रहेंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 14 Sep 2022 4:37 AM GMT
Abhishek Kushwaha to get Bharat Gaurav Samman in DDU University Gorakhpur
X

Abhishek Kushwaha to get Bharat Gaurav Samman in DDU University Gorakhpur (Social Media) 

Click the Play button to listen to article

DDU University Gorakhpur: 16 सितंबर को प्रतापगढ़ में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय शैक्षिक महाकुंभ में डीडीयू यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट के थर्ड सेमेस्टर के छात्र अभिषेक कुशवाहा को सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के हाथों मिलेगा, साथ में खान G S रिसर्च सेंटर के संस्थापक खान सर एवं सुपर थर्टी के संस्थापक आनंद कुमार उपस्थित रहेंगे।

बता दें कि यह सम्मान साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाएगा। वर्तमान में एमएससी के साथ-साथ अभिषेक अपनी स्टार्टअप अबॉनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भी संचालित कर रहे हैं जिसमें वह स्कूल लैब एवं लैब उपकरण बनाते हैं।


"भारत गौरव सम्मान" से सम्मानित होंगे अभिषेक कुशवाहा

इन राष्ट्रीय पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

अभिषेक इसके अलावा राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पुरस्कृत हो चुके हैं। 2018 में उन्हें इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन से किशोर वैज्ञानिक सम्मान मिला था इसके अलावा 25th एनसीएससी, रीजनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी सेंटर, leadwynn, CGES lucknow, IIC AICTE, आईआईएसएफ जैसी संस्थाओं से साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत हो चुके हैं। 22 अगस्त को अभिषेक का patent भी published हुयी है, यह technology, TBI DST gov of India से समर्थित है।

एक ही छत के नीचे होंगे रहेंगे पीएचडी, पीजी और यूजी के छात्र

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों में आपसी सदभाव को बढ़ाने के लिए छात्रावास आवंटन की प्रक्रिया में विश्वविद्यालय प्रशासन ने बदलाव किया है।नई व्यवस्था के तहत अब संतकबीर छात्रावास, स्वामी विवेकानंद, गौतमबुद्ध और आरपी शुक्ल छात्रावास में परास्नातक, स्नातक और पीएचडी के विद्यार्थी एक साथ रहेंगे। इसे लेकर विश्वविद्याल प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किया।

जारी दिशानिर्देश के अनुसार संतकबीर छात्रावास में पीएचडी, परास्नातक के छात्रों के साथ साथ स्नातक ‌द्वितीय और बीए तृतीय वर्ष और स्पोर्ट्स फलोशिप के छात्र शामिल होंगे। जबकि, स्वामी विवेकानंद में पीएचडी, परास्नातक, बीएड, एमएड के साथ एलएलबी और बीए एलएलबी का आवंटन होगा।

गौतमबुद्ध छात्रावास में बीएससी, बीए, बीकॉम प्रथम वर्ष छात्रों के साथ पीएचडी और स्पोर्ट्स ‌फेलोशिप के छात्र एवं आरपी शुक्ला छात्रावास में बीएससी एजी, बीटेक, बीबीए और बीसीए के विद्यार्थियों को आवंटित होगा।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि ऑनलाइन फार्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड है। जिन अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन फार्म नहीं भरा, उसे तत्काल भर लें।

इस तिथि को जारी होगा हॉस्टल अलॉटमेंट की लिस्ट

इसके साथ जिन विद्यार्थियों ने सत्र 2022-23 हेतु प्रवेश शुल्क एवं रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं जमा किया है उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जायेगा। आपको बता दें कि 17 सितबंर 2022 को छात्रावास आवंटन की सूची जारी की जाएगी। विवि ने स्पष्ट किया है कि किसी भी सूरत में बिना आवंटन के किसी भी छात्र को छात्रावास में रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे छात्रों को चिन्हित कर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story