×

NEET 2017: परीक्षा आयोजन वाले 80 शहरों में 23 नए शहर जुड़े

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजन होने वाले 80 शहरों में 23 अन्य शहरों भी जुड़ गए है। इसकी घोषणा शुक्रवार (24 मार्च) को हुई। अंडरग्रेजुएट (UG) मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट 103 शहरों में आयोजित होगी। कैंडिडेट्स की बड़ी संख्या को देखते हुए परीक्षा का आयोजन 23 अन्य शहरों में करने का फैसला लिया गया। इसके बाद ऐसे शहरों की कुल संख्या 103 हो गई है।

priyankajoshi
Published on: 24 March 2017 3:17 PM GMT
NEET 2017: परीक्षा आयोजन वाले 80 शहरों में 23 नए शहर जुड़े
X

नई दिल्‍ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) ने राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजन होने वाले 80 शहरों में 23 अन्य शहरों भी जुड़ गए है। इसकी घोषणा शुक्रवार (24 मार्च) को हुई।

अंडरग्रेजुएट (UG) मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट 103 शहरों में आयोजित होगी। कैंडिडेट्स की बड़ी संख्या को देखते हुए परीक्षा का आयोजन 23 अन्य शहरों में करने का फैसला लिया गया। इसके बाद ऐसे शहरों की कुल संख्या 103 हो गई है।

पिछले साल से अधिक छात्रों का रजिस्ट्रेशन

-इस साल एंट्रेंस एग्जाम के लिए 11.35 लाख कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

-पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है।

-साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में देखें...

ये हैं अन्य 23 शहर

-सीबीएसई ने एक बयान के मुताबिक इस साल रजिस्ट्रेशन कैंडिडेट्स की संख्या को देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री ने परीक्षा आयोजन वाले 80 शहरों में 23 नए शहरों को जोड़ने का फैसला लिया।

-नए शहरों में से चार-चार कर्नाटक और महराष्ट्र से, तीन-तीन गुजरात व तमिलनाडु से, दो-दो आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा केरल से और एक-एक पंजाब, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश से हैं।

7 मई को परीक्षा

नीट 2017 का आयोजन 7 मई को होगा। इसमें सफल कैंडिडेट्स मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया/डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन ले सकेंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story