×

ला ट्रोब बिजनेस स्कूल में नवंबर से दाखिले, 25 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप

aman
By aman
Published on: 11 Sep 2017 10:10 PM GMT
ला ट्रोब बिजनेस स्कूल में नवंबर से दाखिले, 25 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप
X
ला ट्रोब बिजनेस स्कूल में नवंबर से दाखिले, 25 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख ला ट्रोब बिजनेस स्कूल ने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के विदेशी विद्यार्थियों के कुल शिक्षा शुल्क पर 15 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 25 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए फीस जहां 13 से 14 लाख रुपए है, वहीं पोस्टग्रेजुएट के लिए फीस 15 लाख रुपए है।

ला ट्रोब बिजनेस स्कूल ने कई नए कोर्स भी शुरू किए हैं। स्कूल में नवंबर में नए दाखिले शुरू होंगे। भारत दौरे पर आए ला ट्रोब बिजनेस स्कूल (एलबीएस) के प्रमुख प्रो. पॉल मैथर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'ला ट्रोब बिजनेस स्कूल, ऑस्ट्रेलिया 2017 से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के विदेशी विद्यार्थियों के कुल शिक्षा शुल्क पर 15 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 25 प्रतिशत का स्कॉलरशिप दे रहा है। प्रतिभा के आधार पर ये स्कॉलरशिप विद्यार्थियों को उनके अब तक शिक्षा प्रदर्शन के अनुसार दिए जाएंगे। स्कॉलरशिप पहले आने वाले विद्यार्थियों को पहले दिए जाने का प्रावधान किया गया है।'

कई नए प्रोग्राम शुरू

प्रो. मैथर ने कहा, कि 'ला ट्रोब बिजनेस स्कूल ने कई नए प्रोग्राम शुरू किए हैं। इनमें 'मास्टर ऑफ प्रोफेशनल अकाउंटिंग' (सीपीए ऑस्ट्रेलिया एक्सटेंशन), 'मास्टर ऑफ प्रोफेशनल अकाउंटिंग' (बिजनेस एनालिटिक्स), 'मास्टर ऑफ प्रोफेशनल अकाउंटिंग' (इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स मैनेजमेंट) और नए रूप में बैचलर ऑफ बिजनेस और बैचलर ऑफ कॉमर्स के कोर्स पेश किए गए हैं। ये प्रोग्राम देश के बाजारों और विदेशी बाजारों के अनुकूल बनाए गए हैं।'

जॉब मार्केट को देखते हुए शुरू हुए नए प्रोग्राम

भारत के विद्यार्थियों की मांग को ध्यान में रखते हुए एलबीएस ने अंडरग्रेजुएट बिजनेस कोर्सों के लिए नवंबर में नए दाखिलों की घोषणा की है। यह फरवरी और जुलाई के दो सेमेस्टर के अतिरिक्त होगा। मैथर ने कहा, कि ला ट्रोब बिजनेस स्कूल ने कुछ वर्षों पहले अपने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए तीसरे सेमेस्टर की शुरुआत की जिसकी भारत, श्रीलंका और नेपाल के विद्यार्थियों में बड़ी मांग है। इसके अतिरिक्त इंडस्ट्री और जॉब मार्केट के हाल के रुझानों को देखते हुए नए प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।

वैश्विक रैंकिंग 301 है

प्रो. पॉल मैथर ने कहा, कि ला ट्रोब युनिवर्सिटी ने पिछले दो वर्षों में एकेडमिक रैंकिंग ऑफ वर्ल्ड युनिवर्सिटीज (एआरडब्ल्यूयू) के अनुसार 200 रैंक की ऊंची छलांग लगाई है। आस्ट्रेलिया में सबसे अधिक सुधार दर्ज करने वाली युनिवसीर्टी बन गई है। ला ट्रोब युनिवसीर्टी का 2017 में वैश्विक स्थान 301 है।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story