×

देश के कई संस्थानों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन

इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी प्रवेश की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। यह ऐडमिशन विभिन्न यूजी और पीजी कोर्सेस में के लिए होंगे। इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर किए जा सकते हैं।

Shivakant Shukla
Published on: 28 March 2019 10:49 AM GMT
देश के कई संस्थानों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें आवेदन
X

लखनऊ: देश के कई विश्वविद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गये हैं। जिसमें पीएचडी क्लास 6 जर्नलिजम और ड्रामैटिक आर्ट्स में 3 साल के डिप्‍लोमा कोर्स में प्रवेश के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी प्रवेश की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। यह एडमिशन विभिन्न यूजी और पीजी कोर्सेस में के लिए होंगे। इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन इंडियन मेरीटाइम यूनिवर्सिटी की आफिशियल वेबसाइट पर जाकर किए जा सकते हैं।

CET के जरिये होंगे आवेदन

इन कोर्सेस में आवेदन कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) के जरिए होंगे। मेरीटाइम यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 मई को खत्म होगी। हालांकि ऐडमिशन फॉर्म को 8 मई तक सबमिट किया जा सकता है।

BBA प्रोग्राम के लिए अलग से ऐप्लिकेशन फॉर्म भरे जाएंगे क्योंकि इसके लिए किसी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नहीं किया जाएगा। बीबीए के लिए आवेदन 5 जून से पहले जमा करना होगा।

36 शहरों में होगी परीक्षा

परीक्षा का आयोजन देश के 36 शहरों में एक साथ किया जाएगा। परीक्षा में किसी तरह की निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा केन्द्र के लिए छात्रों को तीन प्राथमिकता देनी होगी। परीक्षा पास होने के बाद आवेदकों 10 हजार रुपए काउंसलिंग फीस देनी होगी।

रैंक आधार पर कैंडिडेट सीट दी जाएगी जिसके लिए आवेदक को 25 हजार रुपए जमा कराने होंगे। जो नॉन रिफंडेबल है। ऐसा न करने पर सीट अगले कैंडिडेट को दे दी जाएगी।

ऐप्लिकेशन फीस: इन पदों के लिए आवेदन के लिए सामान्य वर्ग को 1000 रुपए और आरक्षित वर्ग को 750 रुपए फीस देनी होगी।

वेबसाइट: imu.edu.in

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए एडमिशन

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में पीएचडी के लिए ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। 6 मई तक स्टूडेंट्स 17 सब्जेक्ट्स में पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, तीन सब्जेक्ट्स में एमफिल के लिए स्टूडेंट्स ऐडमिशन ले सकते हैं।

दोनों के लिए एंट्रेंस एग्जाम के जरिए ऐडमिशन होंगे। एंट्रेंस 25 और 26 मई को होंगे।

आईपी यूनिवर्सिटी पीएचडी में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को आमंत्रित किया है। यूनिवर्सिटी के अलग-अलग स्कूल 17 सब्जेक्ट के लिए पीएचडी ऐडमिशन करेगा।

एमफिल के लिए 6 मई तक आवेदन

एमफिल के लिए इंग्लिश, क्लिनिकल साइकॉलजी और साइकियाट्रिक सेाशल वर्क के लिए ऐडमिशन होंगे। ऑनलाइन फॉर्म 6 मई शाम 4 बजे तक लिए जाएंगे। एंट्रेंस एग्जाम शनिवार 25 मई को और रविवार 26 मई को होंगे। पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट से कुछ कैटिगरी के कैंडिडेट्स को छूट दी जाएगी।

पीएचडी के लिए अप्लाई करने के लिए मास्टर्स में कम से कम 55% स्कोर योग्यता है। रिजर्व्ड कैटिगरी के लिए 5% की छूट है। जिन स्टूडेंट्स का एमफिल डिजर्टेशन या वाइवा अभी नहीं हुआ है, वे भी पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2017 में पास छात्र ही पात्र

वहीं, एमफिल इंग्लिश के लिए 50% सीटें आईपी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ह्यमैनिटीज ऐंड सोशल साइंसेज के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित हैं, मगर सिर्फ 2017 में पास स्टूडेंट्स ही इन आरक्षित सीटों के लिए योग्य होंगे।

इसके अलावा, एमफिल क्लिनिकल साइकॉलजी और साइकियाट्रिक सेाशल वर्क के लिए मास्टर्स में कम से कम 55% जरूरी हैं। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को 90% वेटेज और बाकी 10% इंटरव्यू को दी जाएगी। पीएचडी के लिए ऐडमिशन एंट्रेंस से होगा। यूजीसी नेट आदि के स्टूडेंट्स को इससे छूट दी जाएगी।

वेबसाइट: https://www.ipu.ac.in/

जर्नलिजम प्रोग्राम में बेनेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस शुरू

12वीं का बोर्ड रिजल्ट आने वाला है और स्टूडेंट्स अभी से अपने करियर को लेकर ऐक्शन मोड में आ चुके हैं। ऐसे में जो स्टूडेंट्स जर्नलिजम को अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। जर्नलिजम प्रोग्राम में ऐडमिशन के लिए बेनेट यूनिवर्सिटी ने ऐडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है।

यूनिवर्सिटी ने खासतौर पर हिंदी मीडिया के दो नए प्रोग्राम के लिए स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। दोनों ही प्रोग्राम का सिलेबस मीडिया एक्सपर्ट्स ने तैयार किए हैं और इनके लिए एक्सपर्ट फैकल्टी रखी गई है।

स्टूडेंट्स www.bennett.edu.in में जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऐडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर होंगे।

नैशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में डिप्‍लोमा कोर्स के लिए करें आवेदन

नैशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा ने ड्रामैटिक आर्ट्स में 3 साल के डिप्‍लोमा कोर्स के लिए ऐप्लिकेशन मांगे हैं। कोर्स की शुरुआत 5 अगस्‍त 2019 से होगी। एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू हो चुका है और यह 15 अप्रैल 2019 तक चलेगा।

इच्‍छुक कैंडिडेट्स ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कोर्स के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। ऐडमिशन के लिए एलिजिबल होने के लिए कैंडिडेट्स को एंट्रेंस एग्‍जाम देना होगा। जो यह एग्‍जाम क्‍लियर कर लेंगे, वे वर्कशॉप सेशन्‍स के लिए एलिजिबल होंगे।

16 जून तक चलेंगे टेस्ट

शुरुआती टेस्‍ट के बाद 6 मई से शुरू होगा और यह 16 जून 2019 तक चलेगा। टेस्‍ट के लिए स्‍टडी मटीरियल और गाइडलाइंस ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगी।

वर्कशॉप 5 दिनों की होगी और यह दिल्‍ली में 1 जुलाई से 5 जुलाई 2019 के बीच होगी। फाइनल राउंड के लिए कैंडिडेट्स को यात्रा खर्च का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद स्‍टूडेंट्स जो ऐडमिशन के लिए सिलेक्‍ट होंगे, को एनएसडी दिल्‍ली में फिटनेस टेस्‍ट से भी गुजरना होगा। फिर फाइनल सिलेक्‍शन लिस्‍ट की घोषणा की जाएगी।

परीक्षा तारीख

दिल्‍ली- 6 मई से 11 मई

जयपुर- 13 मई और 14 मई

लखनऊ- 16 मई और 17 मई

भोपाल- 20 मई से 22 मई

चंडीगढ़- 24 मई और 25 मई

मुंबई- 28 मई से 31 मई

चेन्‍नै- 3 जून

बेंगलुरु- 6 जून

पटना- 8 जून और 9 जून

गुवाहाटी- 11 जून

भुवनेश्‍वर- 13 जून

कोलकाता- 15 जून और 16 जून

शैक्षिक योग्यता:

कैंडिडेट्स के पास किसी भी सब्‍जेक्‍ट में ग्रैजुएट डिग्री होना जरूरी है। साथ ही उन्‍हें हिंदी या इंग्‍लिश की जानकारी होनी चाहिए। इसके अलावा कम से कम 6 थिअटर प्रॉडक्‍शन में पार्टिसिपेशन होना भी जरूरी है।

आयु सीमा:

कैंडिडेट्स की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अपर एज लिमिट 30 वर्ष हे लेकिन जो कैंडिडेट्स रिजर्व कैटिगिरी के अंतर्गत आते हैं, उन्‍हें 5 साल तक का रिलैक्‍सेशन दिया जाएगा।

फीस: कैंडिडेट्स को 50 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

वेबसाइट: nsd.gov.in

दिल्ली के राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में प्रवेश के लिए करें आवेदन

दिल्ली के 22 राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालयों में क्लास 6 के एडमिशन के लिए 5 अप्रैल से आवेदन शुरू हो रहे हैं। ऐेसे छात्र जो शिक्षा निदेशालय से जुड़े स्कूलों में पढ़ रहे हैं और एमसीडी, एनडीएमसी और दिल्ली कैंट के स्टूडेंट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 2240 सीटों के लिए एडमिशन होंगे।

नियम और शर्तें

दिल्ली सरकार/सरकारी सहायता प्राप्त/एमसीडी/एनडीएमसी/दिल्ली कैंट के स्टूडेंट्स इन 22 स्कूलों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इन स्कूलों में जो बच्चे दो साल (2017-18 और 2018-19) तक पढ़े हैं, वे ही ऐडमिशन के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

पिछली क्लास में कम से कम 60% नंबर होना जरूरी है। इसके बाद 16 अप्रैल को स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। शिक्षा निदेशालय ने इन सभी स्कूलों से भी कहा है कि वे अपने स्टूडेंट्स को ऐकडेमिक सेशन 2019-20 के लिए रजिस्टर करें।

महत्वपूर्ण जानकारी

5 अप्रैल से 12 अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

रोजाना सुबह 9 से 11 बजे और आखिरी दिन 1 बजे तक फॉर्म भरा जा सकता है।

16 अप्रैल को होगा, पेपर 2 घंटे और 20 मिनट का होगा।

इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे, जिसमें बच्चे की न्यूमेरिकल और मेंटल अबिलिटी, जीके, लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंसन देखी जाएगी।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story