×

50 से ज्यादा उम्र है तो इन तरीकों से ढूंढ़ें जॉब्स

raghvendra
Published on: 11 Aug 2018 7:25 AM GMT
50 से ज्यादा उम्र है तो इन तरीकों से ढूंढ़ें जॉब्स
X

वैसे तो काम करने की कोई उम्र नहीं होती है, लेकिन कुछ एम्प्लॉयर को लगता है कि 50 या 60 साल की उम्र में आते-आते एम्प्लॉइज के पास काम करने लायक एनर्जी नहीं बचती है। वे मोटिवेट नहीं रहते हैं और न ही वे युवा पीढ़ी के साथ सही तरह से काम नहीं कर पाते हैं। इसलिए वो ज्यादा उम्र के एम्प्लॉइज पर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं। लेकिन अगर कोई इस उम्र के हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। जॉब पाने के लिए आप इन सब गलत धारणाओं को बदलने की कोशिश करें। जानते है कुछ टिप्स जिनको आजमाकर आप भी जॉब्स पा सकते हैं।

लिंक्डइन प्रोफाइल बनाएं

गंभीर लिंक्डइन प्रोफाइल तैयार करना और एक प्रोफेशनल एरर-फ्री सीवी तैयार करना सीखें। यह एक पेज से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। इसमें आपके 10 साल के अनुभव पर फोकस होना चाहिए। काम में रुचि और खुद को ऊर्जावान दिखाने के लिए पहनावे पर ध्यान दें और फिजिकली फिट रहें। भविष्य में होने वाले इंटरव्यू के अभ्यास के लिए मेहनत करें।

क्यों चाहिए नौकरी बताएं

जब भी आप इस उम्र में जॉब्स के लिए जाते हैं तो आपको बताना होगा कि इस उम्र में जॉब्स की क्यों जरूरी है। ध्यान रखें कि नौकरी के अवसर आपके पास खुद नहीं आएंगे बल्कि उन्हें खोजना होगा। कई बार सीनियर प्रोफेशनल सोचते हैं कि इंटरव्यू लेने वाले उनकी उम्र को देखकर सम्मान करेंगे, पर ऐसा नहीं होता। अपनी नौकरी को जरूरत को खुलकर इंटरव्यूअर के सामने रखना होगा, तभी आपको एक अच्छा मौका मिल सकता है।

टेक्नोलॉजी से अपडेट रहें

जब भी आप जॉब खोजने की कोशिश करें तो उस दौरान स्वेच्छा से कहीं भी काम जरूर करते रहें। टेक्नोलॉजी को समझने का प्रयास करें और ऑनलाइन क्लास ज्वॉइन करें। ऐसी कंपनियों में इंटरव्यू देने की कोशिश करें, जहां आपकी उम्र के लोगों को तवज्जो दी जाती है। कहानियों के माध्यम से स्पष्ट करें कि कैसे आपने युवा टीम के साथ सफलतापूर्वक काम किया है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story