×

ये क्या! आगरा विवि का नया कारनामा, 50 में से दिए 70 नंबर

Manali Rastogi
Published on: 18 Jun 2018 6:29 AM GMT
ये क्या! आगरा विवि का नया कारनामा, 50 में से दिए 70 नंबर
X

आगरा: लगातार विवादों में रहने वाले डॉ बीआर आंबेडकर विवि का नया कारनामा सामने आया है। गत दिनों घोषित हुए रिजल्ट में स्टूडेंट्स को 50 में से 67, 68 और 70 नंबर दिए गए हैं। ऑनलाइन रिज़ल्ट की फोटो वायरल होने पर यह खुलासा हुआ है। जहां एक ओर आगरा के डॉ भीमराव आंबेडकर विवि के कुलपति उपलब्धियों पर उपलब्धि गिना रहे हैं, ऐसे में यह कारनामा सभी उपलब्धियों की जमीनी हकीकत बताने को काफी है।

व्यवस्थाएं सुधारने में लगे हैं डॉ बीआर आंबेडकर विवि के कुलपति

डॉ बीआर आंबेडकर विवि के कुलपति डॉ अरविंद दीक्षित व्यवस्थाएं सुधारने में लगे हैं। वे इसका प्रचार भी खूब कर रहे हैं। ऐसे में विवि प्रशासन ने 2018 का रिजल्ट 15 जून तक घोषित करने का दावा किया था लेकिन पूरा रिजल्ट घोषित नहीं हो सका है। जो रिजल्ट घोषित किए गए हैं वे अधूरे हैं।

यह भी पढ़ें: अंबेडकर नगर में जमकर घूसखोरी, हर काम का रेट फिक्‍स

इससे ऐसे समझ सकते हैं कि 100 छात्रों ने कोई परीक्षा दी, उसमें से 30 छात्रों का रिजल्ट घोषित कर दिया गया। अभी भी 70 छात्रों का रिजल्ट घोषित नहीं हुआ है। ये छात्र विवि में रिजल्ट के लिए परेशान हो रहे हैं। वहीं, जिन छात्रों का रिजल्ट घोषित हो गया है, उनकी मार्कशीट इंटरनेट पर अपलोड करने के साथ जारी भी की जा रही हैं। बीएससी प्रथम वर्ष की मार्कशीट में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है।

स्टूडेंट्स हैं काफी परेशान

अनिवार्य विषय फिजिकल एजूकेशन में छात्रों को पूर्णांक 50 में से 50 से ज्यादा अंक दे दिए गए हैं। किसी को 68 तो किसी को 67 अंक दे दिए हैं। ऐसा तब हुआ है जब मार्कशीट की गड़बड़ी समाप्त करने का दावा किया जा रहा है। इसके लिए अलग से टीमें लगाई गई हैं और कई बार मार्कशीट की जांच भी कराई गई।

मार्कशीट में पूर्णांक से ज्यादा प्राप्तांक देने का मामला सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। विवि के छात्र नेताओं ने सोशल मीडिया पर कुछ मार्कशीट अपलोड की हैं, इन मार्कशीट में 50 में से छात्रों को 67, 68 अंक दे दिए गए हैं।

मार्कशीट में गड़बड़ी देख छात्र परेशान हैं। पूर्णांक से अधिक प्राप्तांक देने पर मार्कशीट में संशोधन के लिए विवि में भटकना पड़ेगा। मगर, विवि में ऐसी व्यवस्था नहीं है कि छात्रों की मार्कशीट में तुरंत संशोधन किया जा सके।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story