×

AKTU: सेमेस्‍टर एग्‍जाम की रणनीति, डमी स्‍टूडेंट के खिलाफ तुरंत होगी कार्यवाही

यूपी के डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) में सोमवार को परीक्षा समिति की 57वीं बैठक संपन्‍न हुई। इस बैठक में एकेटीयू ने सेमेस्‍टर एग्‍जामिनेशन को लेकर रणनीति फाइनल कर ली है। आने वाले 6 दिसंबर से शुरू होने वाले सेमेस्‍टर इम्तिहानों में सख्‍ती करने की हिदायत भी वाईस चांसलर प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने दे दी है। अगर इस एग्‍जाम में कोई डमी छात्र किसी अन्‍य की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ तत्‍काल गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। इतना ही नहीं जिस स्‍टूडेंट्स की जगह पेपर देते मुन्‍ना भाई पकड़ा जाएगा। उस छात्र की डिग्री कैंसिल कर दी जाएगी। इनरोलमेंट भी रद्द कर दिया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 28 Nov 2016 2:06 PM GMT
AKTU: सेमेस्‍टर एग्‍जाम की रणनीति, डमी स्‍टूडेंट के खिलाफ तुरंत होगी कार्यवाही
X

लखनऊ : यूपी के डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (AKTU) में सोमवार को परीक्षा समिति की 57वीं बैठक संपन्‍न हुई। इस बैठक में एकेटीयू ने सेमेस्‍टर एग्‍जामिनेशन को लेकर रणनीति फाइनल कर ली है। आने वाले 6 दिसंबर से शुरू होने वाले सेमेस्‍टर इम्तिहानों में सख्‍ती करने की हिदायत भी वाईस चांसलर प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने दे दी है।

अगर इस एग्‍जाम में कोई डमी छात्र किसी अन्‍य की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ तत्‍काल गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा। इतना ही नहीं जिस स्‍टूडेंट्स की जगह पेपर देते मुन्‍ना भाई पकड़ा जाएगा। उस छात्र की डिग्री कैंसिल कर दी जाएगी। इनरोलमेंट भी रद्द कर दिया जाएगा।

प्रदेश भर में 90 सेंटर्स पर होगा एग्‍जाम

-एकेटीयू के वीसी प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि 6 दिसंबर से सेमेस्‍टर परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी।

-इस बार पूरे यूपी में सिर्फ 90 सेंटर्स पर सेमेस्‍टर एग्‍जाम करवाए जाएंगे।

-इसके अलावा अब जालसाजी या नकल करने वाले छात्रों के खिलाफ कार्यवाही, चैलेन्ज मूल्यांकन और स्क्रूटनी के आवेदन और उस पर कार्यवाही के लिए परीक्षा विभाग एक समय सारणी जारी करेगा|

-इसके अंतर्गत यूएफएम (अनफेयर मीन्‍स ), चैलेन्ज मूल्यांकन और स्क्रूटनी परिणाम 31 अगस्त तक घोषित कर दिए जाएंगे|

-इसके अलावा इस बार सभी कोर्सेज की आंसर बुकलेट का शतप्रतिशत डिजिटल मूल्यांकन कराया जाएगा|

-वीसी ने यह भी साफ किया कि अगर इस बार किसी छात्रोंकी उत्तरपुस्तिका पर रुपए, चेक आदि लगे मिलते हैं तो उस छात्र पर कार्यवाही होगी|

-इसमें छात्र को पहली बार चेतावनी जारी की जाएगी और ऐसा दुबारा करने पर दंडात्मक कार्यवाही की जा सकती है|

कन्‍वोकेशन की भी डेट हुुई फाइनल

-वाइस चांसलर प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार एकेटीयू का कंवोकेशन 23 जनवरी 2017 को आयोजित होगा।

-इसमें 84 हजार छात्रों को डिग्री दी जाएगी।

-यह 14वीं कंवोकेशन सेरेमनी होगी।

-इसके गोल्‍डमेडेलिस्‍ट स्‍टूडेंटस की लिस्ट जल्‍द ही जारी की जाएगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story