×

AKTU छात्र को सिखाएगा रोजगार के साथ व्यवसाय के गुर, लगेंगे प्लेसमेंट कैंप भी

एकेटीयू अब स्टूडेंट्स को रोजगार के साथ साथ व्यवसाय के तरीके भी सिखाएगी।इसके बाद छात्रों को कॉलेज परिसर में लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी। इस योजना को लागू करने की तैयारी जल्द ही की जाएगी। एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक का कहना है कि अभी तक कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट के लिए तैयार करती आ रही है, लेकिन अब छात्रों को ऐसा गुर सिखाएगी जिससे नौकरी मांगने के बजाय देने वालों की कतार में होंगे।

priyankajoshi
Published on: 19 Sep 2016 8:11 AM GMT
AKTU छात्र को सिखाएगा रोजगार के साथ व्यवसाय के गुर, लगेंगे प्लेसमेंट कैंप भी
X

नोएडा : अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की ओर से योजना बनाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट देने के लिए कैंप लगवाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें... AKTU छात्रों के लिए रोजगार के मौके, नवंबर में करेगा रोजगार मेले का आयोजन

छात्रों को सिखाएंगे व्यवसाय के गुर

-एकेटीयू अब स्टूडेंट्स को रोजगार के साथ साथ व्यवसाय के तरीके भी सिखाएगी।

-इसके बाद छात्रों को कॉलेज परिसर में लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

-इस योजना को लागू करने की तैयारी जल्द ही की जाएगी।

ये भी पढ़ें... UP में बेरोजगारों के जल्द आएंगे ‘अच्छे दिन’, 50 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती

एकेटीयू के कुलपति का क्या कहना है?

एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक का कहना है कि अभी तक कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट के लिए तैयार करती आ रही है, लेकिन अब छात्रों को ऐसा गुर सिखाएगी जिससे नौकरी मांगने के बजाय देने वालों की कतार में होंगे।

ये भी पढ़ें... UPSSSC में 921 पदों पर वैकेंसी, 5 अक्टूबर तक करें आवेदन

छात्रों को मिलेगी लोन की सुविधा

-कुलपति प्रोफेसर पाठक ने यह भी बताया कि कुछ छात्र नौकरी करने के बजाय बिजनेस करने में ज्यादा रुचि हैं मगर निजी तौर पर उन्हें लोन नहीं मिल पाता है।

-लेकिन अब एकेटीयू ऐसे छात्रों की प्रत्येक कॉलेज में एक लिस्ट बनवाएगी।

-इस लिस्ट में जो स्टूडेंट्स व्यवसाय करना चाहते हैं उनका प्रोजेक्ट तैयार कराएगी और फिर उसे यूनिवर्सिटी मंगाकर एक कमेटी से निरीक्षण कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें... CCSU में दाखिला के दौरान होगा स्पेलिंग का वेरिफिकेशन, छात्रों को मिलेगी राहत

स्टार्ट अप योजना के तहत अभियान होगा शुरू

-इस कार्य को लागू करने के लिए बैंकों से बात की जा रही है और ऐसे स्टूडेंट्स को लोन दिलवाने के लिए यूनिवर्सिटी के स्तर से कॉलेजों में लोन मेला भी लगवाया जाएगा।

-इसके लिए ओद्यौगिक इकाइयों के विशेषज्ञों से भी बात की जाएगी, जिससे वह स्टूडेंट्स को अनुभव और ट्रेनिंग दे सकेंगे। -कुलपति ने बताया कि स्टार्ट अप योजना के तहत यह अभियान शुरू किया जाएगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story