×

Allahabad University: इविवि के वीसी ने किया एम.एन साहा स्पेस रिसर्च सेंटर का उद्घाटन

Allahabad University: इस अवसर पर उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर मटेरियल साइंसेज और अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संयुक्त प्रयास से आयोजित ट्रेनिंग कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को भी सम्बोधित किया। एम.एन साहा काम्प्लेक्स में कुलपति ने 6 क्लासरूम का उद्घाटन भी किया।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 24 Aug 2022 1:39 PM GMT
allahabad university ivi vc inaugurates mn saha space research center
X

Allahabad University (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Allahabad University: कुलपति प्रो संगीता श्रीवास्तव ने आज यानी 23 अगस्त , 2022 को एम.एन साहा स्पेस रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। एम.एन साहा स्पेस रिसर्च सेंटर में स्पेस रिसर्च से जुडी आधुनिक रिसर्च की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने सेंटर फॉर मटेरियल साइंसेज की एक लैब का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर मटेरियल साइंसेज और अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संयुक्त प्रयास से आयोजित ट्रेनिंग कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को भी सम्बोधित किया। एम.एन साहा काम्प्लेक्स में कुलपति ने 6 क्लासरूम का उद्घाटन भी किया। काम्प्लेक्स की दो कक्षाओं को बायोटेक्नोलॉजी विभाग स्मार्ट क्लासरूम में परिवर्तित कराएगा ताकि वहां किसी भी विभाग की ऑनलाइन क्लास और अन्य गतिविधियां संचालित करवाई जा सकें। नए शिक्षकों के आने के साथ ही इन सभी सुविधाओं की ज़रुरत थी और इनका पूरी तरह से इस्तेमाल किया जा सकेगा।


नए शिक्षकों को रिसर्च में सुविधा देने के लिए आज कुलपति ने सभी विभागाध्यक्षों की एक बैठक बुलाई। बैठक में बताया गया कि साइंस फैकल्टी के नवनियुक्त ऐसे सभी शिक्षकों को जो वर्तमान समय में किसी प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर रहे हैं और प्रोजेक्ट का प्रस्ताव देते हैं, तो सीड ग्रांट के रूप में 5 लाख तक दिए जाएंगे। इसी तरह मानविकी विभागों में भी प्रोजेक्ट का प्रस्ताव भेजने वाले नवनियुक्त शिक्षकों को सीड ग्रांट दी जायेगी।

बैठक में ये भी बताया गया कि सभी विभाग अपने विभाग के संसाधन का इस्तेमाल कर विभागों का रख रखाव करवा सकते हैं क्योकि नए शिक्षकों के आने के साथ ही उनको सुविधाएं देने की ज़रुरत है। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों को अपनी कक्षाओं में छात्रों को वेबसाइट पर उपलब्ध फीड बैक फॉर्म भरने के लिए प्रेरित करना होगा ताकि अधिक से अधिक छात्र ये फॉर्म भरें। नैक से सम्बंधित अन्य फीडबैक फॉर्म भी शीघ्र वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे। एक अन्य कार्यक्रम में विवेकानंद ब्लॉक प्रांगण में कुलपति ने स्मार्ट स्क्रीन का अनावरण किया जिस पर विश्वविद्यालय की मासिक पत्रिका को देखा जा सकेगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story