देश की राजधानी में डीयू के अलावा इन यूनिवर्सिटी में भी ले सकते हैं एडमिशन

देश की राजधानी में सिर्फ डीयू ही नहीं है, कई और भी यूनिवर्सिटीज हैं जहां आप 12वीं के बाद एडमिशन ले सकते हैं। यहां न सिर्फ अंडर ग्रैजुएट कोर्स कराए जाते हैं बल्कि कई एड ऑन कोर्सेज के भी ऑप्शन आपको मिल सकते हैं।

नई दिल्ली: लगभग सभी राज्यों के इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। तो अब 12वीं के बाद छात्र अच्छे यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए भागदौड़ और इंट्रेन्स की तैयारी में लगे हुए हैं। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली के कुछ टॉप संस्थानों बारे में।

देश की राजधानी में सिर्फ डीयू ही नहीं है, कई और भी यूनिवर्सिटीज हैं जहां आप 12वीं के बाद एडमिशन ले सकते हैं। यहां न सिर्फ अंडर ग्रैजुएट कोर्स कराए जाते हैं बल्कि कई एड ऑन कोर्सेज के भी ऑप्शन आपको मिल सकते हैं।

आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्‍ली (एयूडी)
अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए एडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुके हैं। यूनिवर्सिटी अपने कैंपस-कश्मीरी गेट और करमपुरा से 7 यूजी कोर्स के लिए एडमिशन करेगा। कोर्सों की लिस्ट में बीए ऑनर्स इको, बीए ऑनर्स इंग्लिश, बीए ऑनर्स हिस्ट्री, बीए ऑनर्स मैथमैटिक्स, बीए ऑनर्स साइकॉलजी, बीए ऑनर्स सोशल साइंसेज ऐंड ह्यूमैनिटीज और बीए ऑनर्स सोशियॉलजी शामिल हैं। तीन बीए वोकेशनल – टूरिजम ऐंड हॉस्पिटेलिटी, रिटेल मैनेजमेंट और चाइल्ड सेंटर मैनेजमेंट ऐंड आंत्रप्रिन्योरशिप शामिल हैं, जो सिर्फ करमपुरा कैंपस से चलेंगे। करमपुरा से बीए – ग्लोबल स्टडीज, सस्टेनेबल अर्बनाइजेशन और लों ऐंड पॉलिटिक्स कोर्स पढ़ाए जाएंगे। इन दो कैंपस और लोदी कैंपस से 19 पीजी प्रोग्राम के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है। दिल्‍ली के लिए 85% सीटें हैं।

लास्ट डेट: 24 जून
वेबसाइट: www.aud.ac.in

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय

इग्नू में जुलाई 2019 सेशन के लिए ऐडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अंडरमग्रैजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट,डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्सों क लिए एडमिशन लिए जा सकते हैं। स्टूडेंट्स सर्टिफिकेट के लिए 15 जुलाई और बाकी प्रोग्राम के लिए 30 जुलाई तक अप्लाई कर सकते हैं। इनके अलावा, यूनिवर्सिटी अवेयरनेस प्रोग्राम के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इग्नू ओपन ऐंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड में यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम में एडमिशन करता है। जुलाई सेशन के लिए बैचलर डिग्री प्रोग्राम में बीएससी, बीए, बीकॉम, टूरिजम, सीए, सोशल वर्क, लाइब्रेरी ऐंड इन्फर्मेशन साइंस शामिल हैं। सभी के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस होगा।

अंतिम तिथि: 15 जुलाई (सर्टिफिकेट कोर्स)
अंतिम तिथि: 30 जुलाई (यूजी, पीजी, डिप्लोमा)
वेबसाइट: ignou.ac.in

बेनेट यूनिवर्सिटी
ग्रेटर नोएडा की बेनेट यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स बीटेक, बीए एलएलबी ऑनर्स, एलएलबी ऑनर्स, बीबीए, एमबीए बीए जर्नलिजम ऐंड मास कम्यूनिकेशन, पीजी डिप्लोमा- बिजनेस जर्नलिजम और पीजी डिप्लोमा- डिजिटल मीडिया के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह टाइम्स ग्रुप की यूनिवर्सिटी है, जिसमें प्लेसमेंट के मौके और हॉस्टल समेत कई सुविधाएं स्टूडेंट्स के लिए हैं। स्कूल ऑफ इंजिनियरिंग ऐंड ऐप्लाइड साइंसेज में आठ डिपार्टमेंट- कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशंस इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशंस इंजिनियरिंग, मकैनिकल ऐंड ऐरोस्पेस इंजिनियरिंग, मैथमैटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, सिविल इंजिनियरिंग और बायॉटेक्नॉलजी हैं। स्कूल बीटेक और पीएचडी प्रोग्राम चला रहा है। स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में या एमबीए और बीबीए प्रोग्राम पढ़ाया जाता है। बीबीए के लिए SAT स्कोर या क्लास 12 की मेरिट पर ऐडमिशन और एमबीए के लिए CAT/XAT/GMAT/GRE/MAT/NMATऔर इंटरव्यू के अधार पर होगा। प्रोग्राम की योग्यता, फीस, सिलेबस, फैकल्टी की पूरी जानकारी वेबसाइट से ली जा सकती है।

क्लासेज: जुलाई तीसरे हफ्ते
वेबसाइट: www.benett.edu.in

इंदिरा गांधी दिल्‍ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमन
इंदिरा गांधी दिल्‍ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी फॉर वुमन में मास्टर्स कोर्सेज और पीएचडी के लिए ऐडमिशन प्रोसेस जल्द शुरू होगा। सीएसई आर्टिफिशल इंटिलिजेंस, आईटी- इन्फर्मेशन सिक्यॉरिटी मैनेजमेंट, ईसीई- वीएलएसआई डिजाइन, रोबॉटिक्स ऐंड ऑटोमेशन में एमटेक प्रोग्राम यूनिवर्सिटी में चलते हैं। इसके अलावा बीबीए, एमसीए, पीएचडी, एम प्लान – अर्बन प्लानिंग में भी ऐडमिशन होना बाकी हैं। बीटेक के लिए यूनिवर्सिटी जॉइंट ऐडमिशन काउंसलिंग के जरिए ऐडमिशन करेगी।

एडमिशन: जून तक
वेबसाइट: igdtuw.ac.in, jacdelhi.nic.in

इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नॉलाजी
इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नॉलाजी में बीटेक के लिए ऐडमिशन प्रोसेस के लिए फॉर्म भरे जा सकते हैं। बीटेक- कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजिनियरिंग, कंप्यूटर साइंस ऐंड डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग,कंप्यूटर साइंस ऐंड सोशल साइंस में ऐडमिशन होंगे। एमटेक प्रोग्राम में ऐडमिशन ग्रैजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजिनियरिंग (गेट) स्कोर से होगा।

अंतिम तिथि: 28 मई
सीटों के लिए पहला राउंड: 31 मई
सीटों के लिए दूसरा राउंड: 5 जून
वेबसाइट: iiitd.ac.in

जेएनयू
जेएनयू में ऐडमिशन फॉर्म भरे जा चुके हैं। पहली बार जेएनयू अपने सभी कोर्सों के लिए कंप्यूटर पर आधारित एंट्रेंस एग्जाम रख रहा है, जिसे नैशनल टेस्टिंग एजेंसी देशभर में आयोजित करेगी। एनटीए की वेबसाइट से ऐडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। 27, 28, 29 और 30 मई को एंट्रेस एग्जाम होंगे। 10 जून को एमफिल और पीएचडी के रिजल्ट का ऐलान होगा। 26 जून से लेकर 3 जुलाई तक वाइवा होगा। जिन प्रोग्राम में वाइवा नहीं है, उनकी मेरिट लिस्ट 18 जून तक जारी हो जाएगी।

प्रवेश परीक्षा: 27 से 30 मई
वेबसाइट: www.jnu.ac.in

आईपी यूनिवर्सिटी
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में ज्यादातर कोर्सेज के लिए लास्ट डेट निकल चुकी है। मगर यूनिवर्सिटी अपने सभी वोकेशनल प्रोग्राम के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी। इसके अलावा, इसके सभी लॉ प्रोग्राम के लिए भी ऐडमिशन प्रक्रिया का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। इस बार यूनिवर्सिटी ने अपने कई प्रोग्राम के लिए खुद के एंट्रेंस ना करवाकर, नैशनल लेवल के एंट्रेंस टेस्ट जेसे CLAT,CAT,NEET,JEE स्कोर के आधार पर करने का फैसला लिया है। इस वजह से कुछ प्रोग्राम अटके हुए भी है। उम्मीद है कि मई आखिर तक यूनिवर्सिटी अपना शेड्यूल जारी करेगा। बाकी कोर्सों जैसे बीकॉम ऑनर्स, इको ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स समेत मास्टर्स कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) करवा रही है।

बीकॉम ऑनर्स के लिए सीईटी: 29 मई
वेबसाइट: ip.ac.in

जामिया मिल्लिया इस्लामिया
जामिया में अंडरग्रैजुएट, पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट समेत सभी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा चुके हैं। इस बार यूजी समेत सभी कोर्स के लिए डेढ़ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स एंट्रेंस के लिए बैठेंगे। पीएचडी के लिए 6700 से ज्यादा स्टूडेंट्स एंट्रेंस देंगे।

एंट्रेंस: 31 मई-5 अगस्त तक
वेबसाइट: www.jmicoe.in