टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च मुंबई से कर सकते हैं पीएचडी

Published by Newstrack Published: February 24, 2018 | 12:16 pm
Modified: February 24, 2018 | 12:31 pm

नई दिल्ली: होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) की ओर से पीएचडी प्रोग्राम इन साइंस एजुकेशन में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। संस्थान की ओर से यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए मंगवाए गए हैं। प्रोग्राम में एडमिशन के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक 30 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : मिशन एडमिशन : मौका एम्स से डॉक्टर बनने का, पांच मार्च तक करें आवेदन

अनिवार्य योग्यता : पीएचडी प्रोग्राम इन साइंस एजुकेशन में प्रवेश के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम एमएससी (किसी भी विषय में), एमएसडब्ल्यू, एमए (कॉग्निटिव साइंस, सायकोलॉजी, एजुकेशन में) या बीटेक/ बीई/एमबीबीएस या समकक्ष की डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके साथ ही साइंस और मैथेमेटिक्स टीचर्स और एजुकेटर्स भी इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उन्हें कम से कम दो साल एचबीसीएसई में बिताने होंगे।

चयन प्रक्रिया : इस कोर्स के लिए योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन देश के 9 शहरों में किया जाएगा जिनमें चेन्नई, बंगलुरु, पुणे, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, भोपाल और गुवाहाटी शामिल हैं। इसके बाद इसमें चयनित अभ्यर्थियों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसमें भी सफल होने वाले अभ्यर्थियों को दाखिला लेने का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें : लाइफ मंत्र : आपको जीवन में कुछ खास बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

महत्वपूर्ण तिथियां : प्रवेश के लिए इच्छुक व योग्य आवेदक 30 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं। लिखित परीक्षा का आयोजन 13 मई 2018 को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। पास होने वाले आवेदकों का पर्सनल इंटरव्यू जून 2018 के तीसरे सप्ताह में होगा। इसके लिए तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। इसमें आवेदन के लिए संस्थान की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ पुरुष आवेदकों को 600 रुपए और महिला आवेदकों को 100 रुपए की एग्जाम फीस देनी होगी। सभी आवेदक यह एग्जाम फीस ऑनलाइन मोड या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए जमा करवा सकते हैं। यहां देखें विस्तार से www.tifr.res.in/

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App