×

मिशन एडमिशन : आईआईएफटी दिल्ली से कर सकते हैं पीएचडी

raghvendra
Published on: 16 March 2018 10:59 AM GMT
मिशन एडमिशन : आईआईएफटी दिल्ली से कर सकते हैं पीएचडी
X

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरन ट्रेड (आईआईएफटी), नई दिल्ली की ओर से अपने पीएचडी प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मांगे गए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 27 अप्रैल 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास करने होंगे। लिखित परीक्षा का आयोजन आईआईएफटी दिल्ली और कोलकाता कैंपस में होगा।

अनिवार्य योग्यता

आवेदकों के पास मास्टर्स डिग्री या एमफिल डिग्री होनी जरूरी है। मास्टर्स या एमफिल डिग्री में आवेदकों के न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। इसके अलावा जिन आवेदकों ने मास्टर्स डिग्री के समकक्ष डिप्लोमा कोर्सेज न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ पास किया है, वे भी इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। जरूरी योग्यताओं को पूरा करने वाले ओवरसीज स्टूडेंट्स भी इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। परीक्षा से छूट पाने के लिए इनके पास 500 या ज्यादा का जीमैट स्कोर होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें... बिजनेस स्ट्रेटजी : कस्टमर रेफरल्स के लिए सीखें खास तरीके

चयन प्रक्रिया

पीएचडी प्रोग्राम में चयन के लिए आवेदकों को लिखित एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। इस टेस्ट में बेसिक स्टेटिस्टिक्स, लॉजिकल रीजनिंग,डेटा इंटरप्रिटेशन, बेसिक मेथेमेटिक्स और डिस्क्रिप्टिव टेस्ट होगा। यह एक स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। इसका आयोजन संस्थान के नई दिल्ली और कोलकाता कैंपस में होगा।

तिथियां और आवेदन

पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 27 अप्रैल 2018 तक आवेदन फॉर्म और स्टेटमेंट ऑफ पर्पस जमा करवा सकते हैं। लिखित परीक्षा के लिए योग्य आवेदकों की घोषणा 11 मई 2018 को होगी। लिखित परीक्षा का आयोजन 27 मई 2018 को होगा। इसके रिजल्ट की घोषणा 8 जून 2018 को होगी। आवेदन के लिए संस्थान की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। डिमांड ड्राफ्ट के जरिए 2500 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। आवेदकों को भरा हुआ फॉर्म और डीडी के साथ वेबसाइट पर दिए गए पते पर भेजना होगा। अधिक जानकारी के लिए यहां देखें-www.iift.edu

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story