×

इन संस्थानों में एडमिशन के लिए करें आवेदन, ये है डिटेल

योग्यता: सीएसई प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए बीटेक/बीई या एमसीए/एमएससी पास (कम से कम 65%) होना चाहिए। ईसीई प्रोग्राम के लिए बीटेक/बीई या ईसीई/ईई पास (कम से कम 65%) होना चाहिए।

Shivakant Shukla
Published on: 6 April 2019 11:33 AM GMT
इन संस्थानों में एडमिशन के लिए करें आवेदन, ये है डिटेल
X

पॉलिटेक्निक संस्थानों में टेक्निकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए करें आवेदन

दिल्ली सीईटी 2019 आवेदन फार्म निकल चुके हैं| दिल्ली के विभिन्न पॉलिटेक्निक संस्थानों के टेक्निकल कोर्सेस में एडमिशन लेने के आवेदकों को पहले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2019 पास करना होगा। इसके बाद ही उन्हें टेक्निकल कोर्सेस में दाखिला मिलेगा।

दिल्ली सीईटी 2019 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2019 है। परीक्षा को पास करने के बाद आवेदक इंजिनियरिंग और टेक्नोलॉजी आधारित डिप्लोमा कोर्स, डिप्लोमा इन मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस इंगलिश/हिंदी और डिप्लोमा इन फार्मेसी आदि कोर्स में लैटरल एंट्री दाखिला ले सकते हैं। लैटरल एंट्री दाखिला केवल दिल्ली एनसीआर के छात्रों को ही मिलेगा।

अगर कोई आवेदक एक से ज्यादा टेस्ट देना चाहता है तो उसे अलग-अलग फॉर्म भरना होगा। टेस्ट के लिए परीक्षा फीस 400 रुपए हैं।

वेबसाइट: cetdelhi.nic.in

आईसीएआई के सीपीटी एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीपीटी रजिस्ट्रेशन 2019 की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट caiexam.icai.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

ध्यान रहे कि सीपीटी परीक्षा 2019 का आयोजन जून में किया जाएगा। आवेदन के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा। लॉगिन करने के बाद आप अपने अकाउंट में अपनी पूरी डीटेल डाल सकते हैं। लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 2 मई 2019 है। वहीं बिना लेट फीस के ऐप्लिकेशन फॉर्म सबमिट करने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल 2019 है।

अपने भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट आप 6 मई 2019 तक ले सकते हैं। सीए,सीपीटी परीक्षा 2019 का आयोजन 16 जून 2019 को किया जाएगा। बिना फीस के करेक्शन विंडो मई के पहले हफ्ते में खुलेगी। वहीं लेट फीस के साथ करेक्शन विंडो 7 जून तक उपलब्ध रहेगी। वहीं इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा जुलाई 2019 के मध्य में कर दी जाएगी।

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेशन टेक्नॉलाजी एमटेक करने के लिए करें आवेदन

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेशन टेक्नॉलाजी (आईआईआईटी) में एकडेमिक सेशन 2019-20 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एमटेक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल तक किया जा सकता है। इंस्टिट्यूट एमटेक के दो प्रोग्राम-कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक्स में स्टूडेंट्स लेगा। इस बार एमटेक कंप्यूटर साइंस में स्पेशलाइजेशन के तौर पर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस भी जोड़ा गया है।

दिल्ली सरकार के आईआईआईटी में एमटेक के दो प्रोग्राम के लिए ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। इंस्टिट्यूट में कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजिनियरिंग (सीएसई) और इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग (ईसीई) में एमटेक प्रोग्राम है। कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजिनियरिंग में स्टूडेंट्स को चार फील्ड में से एक में स्पेशलाइजेशन करने का मौका मिलेगा।

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, डेटा इंजिनियरिंग, इन्फर्मेशन सिक्यॉरिटी, मोबाइल कंप्यूटिंग से एक में स्टूडेंट स्पेशलाइजेशन कर एमटेक कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजिनियरिंग सकता है। अगर स्टूडेंट्स चाहे, तो वो बिना स्पेशलाइजेशन सिर्फ एमटेक- सीएसई भी कर सकते हैं। इस बार आर्टिफिशल इंटेलिजेंस नया स्पेशलाइजेशन है।

इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्यूनिकेशन इंजिनियिरिंग (ईसीई) में दो स्पेशलाइजेशन के दो ऑप्शन हैं- वीएलएसआई ऐंड इम्बेडेड सिस्टम्स (वेरी लार्ज स्कूल इंटिग्रेटेड) और कम्यूनिकेशन ऐंड सिग्नल प्रोसेसिंग। दोनों ही इंडस्ट्री की मांग को देखते हुए रखे गए हैं।एमटेक प्रोग्राम में ऐडमिशन ग्रैजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजिनियरिंग (गेट) स्कोर से भी होगा और इंस्टिट्यूट एंट्रेंस से भी स्टूडेंट्स चुनेगा।

योग्यता: सीएसई प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए बीटेक/बीई या एमसीए/एमएससी पास (कम से कम 65%) होना चाहिए। ईसीई प्रोग्राम के लिए बीटेक/बीई या ईसीई/ईई पास (कम से कम 65%) होना चाहिए।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story