×

Career News: आर्टस् के छात्र 12वीं के बाद इन क्षेत्रों को चुनकर बनायें सपनों का भविष्य

Shivakant Shukla
Published on: 21 Sep 2018 5:25 AM GMT
Career News: आर्टस् के छात्र 12वीं के बाद इन क्षेत्रों को चुनकर बनायें सपनों का भविष्य
X

लखनऊः 12वीं के बाद छात्रों को सबसे ज्यादा यह टेंशन रहती है कि आगे वह क्या पढ़े जिससे भविष्य अच्छा हो, कई बार छात्र अपने माता-पिता, रिश्तेदारों और दोस्तों की सलाह पर कोर्स का चयन करते हैं। लेकिन बेहतर तब होता है जब छात्र अपने करियर को ध्यान में रखकर आगे की पढ़ाई को खुद डिसाइड करे।

प्रायः लोगों के मन में यह धारणा बन चुकी है कि आट्र्स पढ़कर अच्छा भविष्य नहीं बन पाता है। करियर बनाने के लिए कोई जरूरी नहीं है कि आप कामर्स साइंस या अंग्रेजी और मैथ के ही छात्र हों। ऐसा नहीं है! अगर आर्टस के छात्र हैं और इसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो इस क्षेत्र में भी करियर बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।https://newstrack.com/ आपको छात्र आर्टस के क्षेत्र में कैसे करियर बनायें इसकी जानकारी देने जा रहा है।

1.इवेंट मैनेजमेंट:

अगर आपको पार्टियों में जाना-आना, जश्न मनाना अच्छा लगता है तो इसमें भी करियर बना सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट ग्लोबल लेबल पर तेजी से बढ़ने वाला फिल्ड है। इसमें संभावनाओं की कमी नहीं है, बस आपके पास अच्छे प्लान होने चाहिए। आपके पास इमेजिनेटिव स्किल्स, टाइम मैनेजमेंट, टीम स्प्रीट, मैनेजमेंट स्किल्स होने चाहिए। आप इसमें डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं।

संबंधित संस्थान:

एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

2. मैनेजमेंटः

यह आम धारणा है कि मैनेजमेंट की पढा़ई कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स करते हैं, मगर ऐसा नहीं है। अगर आप मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो आप बीबीए यानी बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीबीएम यानी बैचलर इन बिजनेस मैनेजमेंट और बैचलर इन बिजनेस स्टडीज की पढ़ाई कर सकते हैं इन कोर्सेज को करने के बाद आप इनसे संबंधित कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं या ग्रेजुएशन के बाद एमबीए कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूटः

इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

एसआरएम यूनिवर्सिटी

3. ऑडियो विजुअल मीडिया एंड एनिमेशन कॉर्सेजः

यह करियर जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रोमोशन, फोटोग्राफी से जुड़ा हुआ है। अगर आप के पास क्रियेटिव स्किल्स हैं तो आप इसमें आ सकते हैं। आट्र्स के क्षेत्र में उभरता हुआ यह करियर जॉब देने में भी आगे है। इस कोर्स को करने के बाद आप चाहेंगे तो खुद की बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी मोटी कमाई भी कर सकते हैं।

संस्थान:

मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया

रबीन्द्र भारती यूनिवर्सिटी

फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट

4. टूरिज्मः

हमारे देश या विदशों में भी टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इंवेस्ट किए जा रहे हैं। टूरिज्म क्षेत्र को बेहतर प्रोफेशनल्स की जरुरत है जो इस फील्ड की चुनौतियों को समझता हो। यहां टूरिस्ट गाइड से लेकर मैनेजमेंट तक में काम करने के मौके मिलेंगे।

इंस्टीट्यूट्सः

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवेल मैनेजमेंट

एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रेवेल एंड टूरिज्म

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

5. बैचलर इन सोशल वर्कः

देश भर में एनजीओ का तेजी से विकास हो रही है. विदेश एनजीओ भी भारत में तेजी से अपना काम बढ़ा रहे हैं। अगर आपकी दिलचस्पी सोशल वर्क में है तो आपके लिए इससे बेहतर करियर कुछ हो ही नहीं सकता है। इस क्षेत्र में कई संगठन किसी एक क्षेत्र में काम करते हैं। यह आपको तय करना होगा कि आप किस दिशा में काम करना चाहते हैं। यहां आपको सामाजिक और आर्थिक चुनौतियां के बीच काम करने के तरीके को सिखाया जाएगा।

संबंधित संस्थान:

दिल्ली यूनिवर्सिटी

भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी

अदिति महाविद्यालय

6. डिजास्टर मैनजेमेंटः

प्राकृतिक आपदाओं के बढ़ने के साथ ही इस समस्या से निपटने वालों की भूमिका अहम हो गई है। इस समस्यौ से निपटने का काम काम करते हैं डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को इस खास काम के लिए ट्रेंड किया जाता है। डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स का काम आपदा के शिकार लोगों की जान बचाना और उन्हें नई जिंदगी देना है।

संस्थान:

नेशनल इंस्टीसट्यूट ऑफ डिजास्ट र मैनेजमेंट, नई दिल्ली

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू), नई दिल्ली

नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी, दार्जिलिंग

7. वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफीः

अगर आपको फोटो खींचने में मजा आता है तो आप वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में करियर बना सकते हैं। इस करियर में एक तरफ तो जंगल आपको अपनी तरफ आकर्षित करेगा मगर दूसरी तरफ इसमें जंगल में होनेवाले खतरे का भी सामना करना पड़ेगा। 12वीं के बाद आप बीए इन फोटोग्राफी के अलावे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूट्सः

वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट्स ऑफ इंडिया

भारती विद्यापीठ स्कूल ऑफ फोटोग्राफी

दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्राफी

8. पर्सनल स्टाइलिस्टः

पर्सनल स्टाइलिस्ट का काम होता है लोगों का मेकओवर करना और लोगों के ड्रेसिंग सेंस को भी बढ़ाना। एक्टर, मॉडल अपने आस-पास ऐसे लोगों को हरवक्त रखते हैं ताकि वे हर मौके पर कुछ अलग दिख सकें। पर्सनल स्टाइलिस्ट बनने के लिए जो बेसिक जरूरत है वो है अपने क्लाइंट के मन को पढ़ना कि वह क्या चाहता है? इसके लिए आपको थोड़ा सी रिसर्च करना होगा। वे लोग इस प्रोफेशन में करियर बना सकते हैं जो लोगों के मूड, शख्सियत, ड्रेसिंग सेंस को जानते हैं। इसके लिए आपको हर दिन की फैशन जगत की अपडेट ररखनी होगी।

संबंधित संस्थान:

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

पर्ल अकेडमी ऑफ फैशन, दिल्ली

9. ज्वेलरी डिजाइनिंगः

अगर आप की रुचि डिजाइनिंग क्षेत्र में जाने की है तो ज्वेलरी डिजाइनिंग आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। भारत एक ऐसा देश है जहां लोगों में ज्वेलरी के प्रति सबसे ज्यादा क्रेज रहता है। इस वजह से ज्वेलरी इंडस्ट्री भी देश की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस इंडस्ट्री की क्षमता 2015 तक 2.15 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

इंस्टीट्यूट्सः

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड ज्वेलरी, जयपुर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वेलरी, मुंबई

सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई

10. एंथ्रोपोलॉजीः

आपकी रुचि मानव के विकास को जानने में है तो एंथ्रोपोलॉजी आपके करियर के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इस कोर्स में मानव विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है। एंथ्रोपोलॉजी में जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास के बारे में नई जानकारी निकाली जाती है।एंथ्रोपोलॉजी में मानव की तुलना अन्य जानवरों से भी की जाती है. खासकर के मानव और बंदर के शरीर की तुलना।

संस्थान:

पंजाब यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता

कर्नाटक यूनिवर्सिटी

11. होटल मैनेजमेंट:

मैनेजमेंट के अन्तरगत ही होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी आता है जिसमें होटल में कुकिंग से लेकर और सभी चीजों के बारे में अध्ययन होता है। इसके बाद आप बड़े से बड़ें ​होटल में अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story