एशिया का पहला 200 साल पुराना कॉन्वेंट आगरा में, मना रहा जश्न

आगरा स्थित एशिया का सबसे पुराना कॉन्वेंट सेंट पैट्रिक्स अपनी स्थापना के 200 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। ये जश्न चार दिन चलेगा। जिसमें विभिन्न गतिविधियां होंगी। बता दें, कि यह कॉन्वेंट जीसस एंड मैरी समूह (सीजेएम) का है।

priyankajoshi
Published on: 8 Oct 2017 5:25 AM GMT
एशिया का पहला 200 साल पुराना कॉन्वेंट आगरा में, मना रहा जश्न
X

लखनऊ: आगरा स्थित एशिया का सबसे पुराना कॉन्वेंट सेंट पैट्रिक्स अपनी स्थापना के 200 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। ये जश्न चार दिन चलेगा। जिसमें विभिन्न गतिविधियां होंगी। बता दें, कि यह कॉन्वेंट जीसस एंड मैरी समूह (सीजेएम) का है।

मदर सुपीरियर जनरल सिस्टर मोनिका जोसेफ ने तीन पाकिस्तानी सिस्टरों सहित 28 देशों के सीजेएम प्रमुखों और फ्रांस के लियोंस के प्रमुख साथ परिचर्चा में भाग लिया।

एक नन ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया, 'सीजेएम की स्थापना फ्रांस में 1818 में सेंट क्लाउडीन थेवेनेट द्वारा की गई थी। इसने मानवता की सेवा के गौरवशाली 200 साल पूरे कर लिए हैं।' भारत में सीजेएम परिवार ने सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज में दुनियाभर के सीजेएम से जुड़े प्रतिनिधियों और सिस्टर का स्वागत किया। भारत की विविधता व एकता को दर्शाते हुए नर्तकों के एक समूह के साथ वे अकबर के गिरजाघर गए।

सेंट क्लाउडीन के प्यार का प्रसार करने के दर्शन के आधार पर सीजेएम की सिस्टरों ने भारत में कई स्कूलों और कॉलेजों की स्थापना की। सबसे पहले 1842 में आगरा के सेंट पैट्रिक जूनियर कॉलेज की स्थापना हुई।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story